पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Narnaund News Haryana News The Fire Started In The Fields Of Gabinagar With Four Acres Of Wheat Crop And Six Acres Of Straw Burning

तेज अांधी से गैबीनगर के खेतों में लगी आग, चार एकड़ गेहूं की फसल अाैर छह एकड़ में भूसा जलकर हुआ राख

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गैबीनगर में तेज आंधी के कारण गेहूं की फसल में आग लग गई। आग लगने की सूचना मिलते ही ग्रामीण खेतों की तरफ भागे और आग पर काबू पाने की कोशिश की। कड़ी मशक्कत के बाद किसानों व दमकल विभाग के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक लगभग 12 एकड़ फसल खड़ी जलकर राख हो चुकी थी।

गैबीनगर के खेतों में सोमवार की रात को अचानक आग लग गई। जैसे ही इसकी सूचना ग्रामीणों को लगी तो ग्रामीण ट्रैक्टर व अन्य साधन लेकर खेतों की तरफ दौड़ पड़े। सूचना नारनौंद पुलिस व दमकल विभाग के अधिकारियों को दी। ग्रामीणों ने ट्रैक्टरों के माध्यम से आग के चारों तरफ बुहाई की और पानी के टैंकरों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। लेकिन तेज आंधी के कारण आग भयंकर रूप धारण कर चुकी थी। कुछ ही देर के बाद दमकल विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंची और किसानों की मदद अाैर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। तब तक गैबीनगर के किसान शमशेर सिंह के 6 एकड़ में गेहूं का भूसा और अत्तर सिंह की चार एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो चुकी थी। दमकल विभाग के इंचार्ज बलवान सिंह ने बताया कि उनके पास सूचना आई थी कि गांव गैबीनगर के खेतों में गेहूं की फसल में आग लगी हुई है। तुरंत ही वह सहयोगी कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे और किसानों की मदद से आग पर काबू पाया।

गैबीनगर में आग लगने से जलकर राख हुई गेहूं की फसल।

अंधड़ और बारिश ने बढ़ाई किसानों की मुश्किलें, कई जगह गेहूं की फसल नष्ट

भास्कर न्यूज | नारनौंद

तेज आंधी व बारिश के कारण गेहूं की फसल में नुकसान हुआ है। खेतों में तैयार गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई। मौसम विभाग द्वारा अगले कुछ दिन और मौसम खराब की संभावना जताने के बाद किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा रही हैं। आधी रात को आई तेज आंधी के साथ हुई बारिश ने गेहूं की पक्की पकाई फसल को नष्ट कर दिया।

अब तक केवल कुछ एकड़ ही गेहूं की फसल की कटाई हुई है और वह फसल भी किसानों के खेतों व मंडी में ही पड़ी है। आंधी व तूफान के कारण अनेक गांवों में फसल को नुकसान हुआ है। किसानों अनिल, ओम प्रकाश, पाला राम, नरेश, बिजेंद्र, रणधीर, धर्मबीर, अजीत आदि ने बताया कि इस बार गेहूं की बंपर पैदावार थी। लेकिन आंधी व बारिश के कारण उनके खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई।

उन्होंने कहा कि फसल पकने के कारण उसकी अधिकतर बालियां टूट कर जमीन पर गिर गईं। जिसके कारण अब उनके खेत में प्रति एकड़ कम से कम 15 से 20 मण का नुकसान हुआ है। उधर, अनाज मंडी में आई गेहूं की आवक भी बारिश के कारण भीग गई। किसानों ने बताया कि खरीद एजेंसी गेहूं में नमी के नाम पर खरीद करने में आना-कानी कर रही हैं। जिसके कारण उन्होंने गेहूं की फसल को छप्परों के नीचे डालने की बजाय साफ मौसम को देखते हुए खुले में डाली हुई थी। फसल भीगने से खराब हो गई।

अंधड़ और बारिश के चलते नारनौंद इलाके मेें बिछी गेहूं की फसल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें