पहले जानी बच्चाें की परेशानी, बनाई रणनीति फिर ग्राउंड पर लागू कर हिसार के ब्लाॅकों काे बनाया सक्षम

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:40 AM IST

Hisar News - सक्षम हरियाणा (शिक्षा) योजना में हिसार जिले के सभी 9 खंडों ने सक्षम परीक्षा उत्तीर्ण की है। जिले के 9 में से 8 खंड...

Hisar News - haryana news the problems of first born children enabled strategy made by hissar blac
सक्षम हरियाणा (शिक्षा) योजना में हिसार जिले के सभी 9 खंडों ने सक्षम परीक्षा उत्तीर्ण की है। जिले के 9 में से 8 खंड मार्च में सक्षम हो चुके हैं। एक बचे हुए खंड अग्रोहा ने भी इस राउंड में सक्षम परीक्षा में बाजी मार ली है। इसकी घोषणा गुरुवार काे सीएम सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की। उन्हाेंने ने कहा कि डेढ़ साल पहले सरकारी स्कूलों में तीसरी, पांचवीं व सातवीं कक्षा के बच्चों के शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए प्रदेश में सक्षम योजना शुरू की गई थी। योजना के 7वें राउंड में हिसार जिले के सभी 9 खंडों में सक्षम परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें अग्रोहा को छोड़कर शेष आठों खंडों ने परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफलता प्राप्त की थी। मगर 8वें राउंड में हुई परीक्षा में अग्रोहा ने अपने आपको सक्षम खंड बनाने में कामयाबी पा ली है। इसकाे लेकर उन्हाेंने अधिकारियाें काे बधाई भी दी।

उपायुक्त से जानिए... वह स्ट्रेटजी जिससे जिला रहा सफल

उपायुक्त अशोक कुमार मीणा बताते हैं कि जिला में शुरू में हईु सक्षम परीक्षाओं के दौरान कुछ कमियां रहीं, पहले हमने कमियाें का चिह्नित किया। कई बच्चाें से सीधे बात की गई। इसके बाद इन कमियाें काे दूर करने के लिए अधिकारियों ने व्यापक रणनीति बनाई अाैर इससे ग्राउंड पर इंप्लीमेंट भी कराया। इसके बाद शिक्षकों ने ड्यूटी टाइम के अतिरिक्त देर सायं तक बच्चों की तैयारियां करवाईं। जिसने बच्चाें के शिक्षा के स्तर काे बढ़ाने में काफी मदद की।

प्रदेश में 14 जिले पूरी तरह सक्षम: अब प्रदेश में 14 जिले ऐसे हो गए हैं जिनके सभी खंड सक्षम हो चुके हैं। राज्य के 119 में से 104 यानी 90 प्रतिशत ब्लॉक अब सक्षम हो गए हैं। सक्षम प्लस की परीक्षा में हिसार जिला का उकलाना खंड थोड़े से अंतर से सक्षम प्लस होने से चूक गया। इस वर्ष से सक्षम परीक्षा में तीसरी से आठवीं तक के सभी बच्चों को शामिल किया जाएगा और उन्हें पाठ्यक्रम के सभी विषयों में सक्षम बनाया जाएगा। अगस्त में सभी जिलों के सभी खंडों की एक साथ सक्षम परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसकी तैयारी के लिए जुलाई के प्रथम सप्ताह में शिक्षकों के लिए विशेष कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

X
Hisar News - haryana news the problems of first born children enabled strategy made by hissar blac
COMMENT