• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Barwala News haryana news the soil raised by fields by ignoring the rules the police filed the case

नियमों की अनदेखी कर खेतों से उठाई मिट्टी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Hisar News - नजदीक के गांव भैणी बादशाहपुर के खेतों से नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए खेत से अधिक मिट्टी उठाए जाने पर भैणी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:30 AM IST
Barwala News - haryana news the soil raised by fields by ignoring the rules the police filed the case
नजदीक के गांव भैणी बादशाहपुर के खेतों से नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए खेत से अधिक मिट्टी उठाए जाने पर भैणी बादशाहपुर निवासी खेत मालिक व काश्तकार शंकर, सतबीर सिंह, बहादुर सिंह, मदन लाल व अन्य के खिलाफ खनन विभाग की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज किया है।

पुलिस को दी शिकायत में खनन निरीक्षक पूर्ण चंद ने कहा है कि भैणी बादशाहपुर निवासी कृष्णा देवी ने सीएम विंडो पर मामले को लेकर शिकायत की थी। शिकायत के आधार पर खनन एवं भू-विभाग हरियाणा की एक टीम ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया। टीम में मुख्य रूप से खनन निरीक्षक पूर्ण चंद, खनन लेखाकार मोहन लाल अरोड़ा व खनन रक्षक संदीप कुमार, हलका पटवारी कुलदीप सिंह शामिल थे।

निरीक्षण के दौरान टीम ने पाया कि भैणी बादशाहपुर से अनाज मंडी बरवाला को जाने वाले कच्चे रास्ते के नजदीक कई कनाल भूमि से 5 फीट से 12 फीट तक की खुदाई कर मिट्टी उठा ली गई है। गैर कानूनी तौर पर मिट्टी उठाए जाने से सरकार को राजस्व का नुकसान पहुंचाया है। ऐसे में उपरोक्त के खिलाफ केस दर्ज कर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।

खनन निरीक्षक पूर्ण चंद ने बताया कि हरियाणा राज्य लघु खनिज रियायत भंडारण, खनिज का परिवहन व अवैध खनन की रोकथाम नियम 2012 के तहत कोई भी व्यक्ति किसी भी खनिज का खनन विभाग में अग्रिम देय व रायल्टी और अन्य शुल्क जमा करवाकर ही खनन कर सकता है। द्यदि कोई व्यक्ति विभाग से इस तरह की अनुमति नहीं लेता है तो यह अवैध मानी जाती है। मामले के संबंध में हलका पटवारी कुलदीप सिंह द्वारा बनाई गई रिपोर्ट भी पुलिस को सौंपी गई है।

कई कनाल भूमि से 5 से 12 फीट उठाई गई है मिट्टी

X
Barwala News - haryana news the soil raised by fields by ignoring the rules the police filed the case
COMMENT