शहर में वेस्ट पिकर 188 लोगों को निगम ने आईकार्ड वितरित किए

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:16 AM IST

Hisar News - स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में हिसार को 5 स्टार रेटिंग दिलाने के लिए नगर निगम प्रशासन हर उस व्यक्ति को इस मिशन से जोड़ने को...

Hisar News - haryana news the west picker in the city delivered 188 people to the corporation
स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में हिसार को 5 स्टार रेटिंग दिलाने के लिए नगर निगम प्रशासन हर उस व्यक्ति को इस मिशन से जोड़ने को प्रयासरत है। शहर के विभिन्न वार्डों में कूड़ा बीनने वालों को भी पहचान दी जा रही है। नगर निगम ने 188 लोगों की पहचान कर उन्हें आईकार्ड वितरित किए जा रहे हैं। इसके लिए सहायक सफाई निरीक्षक और सफाई दरोगाओं की ड्यूटी लगाई है। निगम अफसरों के अनुसार अधिकांश को आईकार्ड वितरित किए जा चुके हैं।

स्वच्छ भारत मिशन हिसार के नोडल आॅफिसर और निगम के एसई रामजीलाल ने कहा कि शहर में वेस्ट पिकर्स को आईकार्ड भी वितरित किए हैं। हमारा उद्देश्य है कि सभी को स्वच्छ सर्वेक्षण से जोड़ा जाए। वेस्ट पिकर्स का सर्वे कर उन्हें आईकार्ड वितरित कर एक पहचान देने का उद्देश्य उनकी वास्तविक स्थिति को जानना है। उनकी पहचान कर उनके कल्याण के लिए सरकार की तरफ से जारी योजनाओं से सीधे उन्हें जाेड़ना की महत्वाकांक्षी योजना है।

स्वच्छ भारत मिशन के सीटीएल जसबीर सिंह के अनुसार इन गरीब लोगों को आगामी समय में सरकार की भारत सरकार की राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) योजना और स्वयं सहायता समूह से जोड़ने का कार्य भी किया जाएगा।

शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण में मिलेंगे 40 अंक

वेस्ट पिकर्स का सर्वे करने, उनकी पहचान करने, उन्हें आईकार्ड देने और आगामी समय में योजनाओं से जोड़ने पर शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण में लाभ मिलेगा। निगम प्रशासन को सर्वेक्षण में 40 अंक प्राप्त होंगे। जोकि हिसार को देश के 4 हजार से अधिक यूएलबी की लिस्ट में स्वच्छता में बेहतर रैंकिंग दिला पाएगा। फील्ड में किए गए सर्वे के अनुसार अभी तक निगम प्रशासन को शहर में 188 वेस्ट पिकर यानि कूड़ा बीनने वाले को चिह्नित किया है। इसमें अधिकांश गरीब महिलाएं शामिल हैं। जोकि शहर में कूड़ा बीन कर अपनी व अपने परिवार की जीविका चलाती हैं। निगम प्रशासन के सफाई निरीक्षकों ने अपने-अपने क्षेत्र के सभी कूड़ा बीनने वालों के फोटो खींचकर उनका नाम पता सहित डिटेल एकजुट की है।

X
Hisar News - haryana news the west picker in the city delivered 188 people to the corporation
COMMENT