पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सिंगल गर्ल चाइल्ड काे एडमिशन में प्राथमिकता देगा एचएयू; पीजी, यूजी और पीएचडी में मिलेगा आरक्षण

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय।
  • एकेडेमिक काउंसिल की बैठक में पॉलिसी पर लगाई मुहर, 3 काॅलेज हाेंगे शुरू
  • गुरुग्राम के इंस्टीट्यूट से जुड़े काेर्स की कक्षाएं हिसार कैंपस में संचालित होंगी
Advertisement
Advertisement

हिसार. बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की मुहिम काे बढ़ावा देने के उद्देश्य से अब एचएयू पीजी, यूजी और पीएचडी में सिंगल गर्ल्स चाइल्ड काे एडमिशन में प्राथमिकता देगा। अकादमिक काउंसिल की बैठक में सिंगल गर्ल्स चाइल्ड काे विभिन्न काॅलेजाें में प्राथमिकता से एडमिशन देने पर मुहर लगाई गई। इसके अलावा एचएयू के तीन काॅलेजाें में जल्द ही एडमिशन शुरू कर दिए जाएंगे।

कोर्स स्ट्रक्चर और सीटें फाइनल
विश्वविद्यालय प्रशासन तीनों नए कॉलेज- कॉलेज ऑफ फिशरीज, कॉलेज ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और गुरुग्राम में बन रहा इंस्टीट्यूट ऑफ एग्री बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रीनाॅरशिप काे इसी वर्ष के अंत तक शुरू करने जा रहा है। कॉलेज ऑफ फिशरीज में एमएससी और पीएचडी में दाखिले पिछले वर्ष ही शुरू कर दिए गए थे। इन नए कॉलेजों में चलने वाले बीएससी, एमएससी, पीएचडी सहित सभी कोर्सों के लिए कोर्स स्ट्रक्चर और सीटें आदि फाइनल कर दी गई हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण गुरुग्राम में खुलने वाला एग्री बिजनेस मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के निर्माण की प्रक्रियाओं को शुरू कर दिया गया है। जब तक निर्माण कार्य पूरा नहीं किया जाता है तब तक गुरुग्राम के इंस्टीट्यूट से जुड़े काेर्स की कक्षाएं हिसार कैंपस में ही संचालित हाेगी।

हर काेर्स में 10 से अधिक सीट की जा सकती हैं आरक्षित
एचएयू के पदाधिकारियों के अनुसार सिंगल गर्ल्स चाइल्ड के लिए आरक्षण पॉलिसी के तहत हर काेर्स में दस से अधिक सीटें आरक्षित की जा सकती हैं। हालांकि इस पर अभी विचार-विमर्श किया जाना है। सीट अभी निर्धारित नहीं की गई है। 
 

छात्राओं काे किसी तरह की परेशानी नहीं होने देंगे
कुलपति एचएयू डाॅ. केपी सिंह ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ काे बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही संगल गर्ल्स चाइल्ड काे एडमिशन में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही तीनाें कालेज में भी एडमिशन शुरू कर दिए जाएंगे। छात्र एवं छात्राओं काे किसी तरह की परेशानी नहीं हाेने दी जाएगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement