पंचकूला हिंसा  / आदित्य इंसां के लिए डेरा सच्चा सौदा पहुंची एसआईटी, अब की जाएगी संपत्ति कुर्क



SIT of Panchkula searched for Aditya Insan the Planner of the violence
X
SIT of Panchkula searched for Aditya Insan the Planner of the violence

  • 17 अगस्त 2017 को डेरा मुखी की अगुवाई में हुई बैठक में मौजूद था हिंसा के साजिशकर्ताओं में शामिल आदित्य
  • 25 अगस्त 2017 को सिरसा व पंचकूला में हुई हिंसा के बाद से ही है लापता
  • पत्नी ने कहा-नहीं पता, एक घंटे की खोजबीन के बाद लौटी एसआईटी

Dainik Bhaskar

Jan 20, 2019, 05:11 PM IST

सिरसा. पंचकूला हिंसा के मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल आदित्य इंसां को तलाशने के लिए एसआईटी डेरा सच्चा सौदा सिरसा पहुंची। अब एसआईटी बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। दरअसल, एसआईटी ने आदित्य के घर जाकर उसके परिजनों से पूछताछ भी की और फरमान सुनाया कि अगर आदित्य ने जल्द समर्पण नहीं किया तो उसकी संपत्ति कुर्क कर ली जाएगी। वहीं उसकी पत्नी ने कहा कि उसे नहीं पता आदित्य कहां पर है। करीब एक घंटे तक डेरा सच्चा सौदा में आदित्य की खोजबीन करने के बाद एसआईटी वापस लौट गई। हनीप्रीत के बाद आदित्य और दिलावर ही राम रहीम के सबसे खास हैं। दिलावर को पुलिस पकड़ चुकी है, लेकिन आदित्य फरार है।

 

25 अगस्त 2017 को सिरसा व पंचकूला में हुई हिंसा के बाद से ही आदित्य इंसां लापता है। इस दिन आदित्य पंचकूला में मौजूद था। इससे पहले वह सिरसा डेरा सच्चा सौदा में रहते हुए हिंसा की साजिश रचता रहा। 25 अगस्त से पहले डेरा सच्चा सौदा प्रबंधन ने अदालत के संभावित फैसले को भांपते हुए डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का जन्मदिन सप्ताह मनाने का फैसला किया। जन्मदिन सप्ताह मनाने के लिए देशभर से लाखों अनुयायी डेरा सच्चा सौदा पहुंचे। डेरा प्रबंधन समिति व तमाम कमेटियों के पदाधिकारियों ने बैठक करके संभावित फैसले के बाद की योजना तैयार की।

 

17 अगस्त 2017 को डेरा मुखी की अगुवाई में डेरा प्रबंधन समिति के अहम पदाधिकारियों व करीबियों की बैठक हुई। इस बैठक में आदित्य इंसां सहित डेरा सच्चा सौदा से जुड़े तमाम मुख्य लोग उपस्थित थे। इसके बाद 23 अगस्त को लाखों अनुयायी पंचकूला में जमा हो गए। 25 अगस्त को सीबीआई कोर्ट ने जैसे ही गुरमीत राम रहीम को साध्वी रेप केस में दोषी करार दिया, पंचकूला व सिरसा में हिंसा भड़क उठी। इसके बाद आदित्य लापता हो गया।

 

फिलहाल आदित्य इंसां की धरपकड़ के लिए पुलिस ने डेरे में दबिश दी, लेकिन जब कुछ फायदा नहीं हुआ तो पुलिस ने तहसील कार्यालय को उसकी संपत्ति कुर्क करवाने की कार्रवाई के लिए संपत्ति का ब्यौरा तैयार करने के लिए पत्र लिखा है। तहसील कार्यालय ने भी हामी भरते हुए कहा कि वह भगोड़ा घोषित किए गए आदित्य की चल-अचल संपत्ति का लेखा-जोखा तैयार करके पुलिस को सौंपेगा। पुलिस ने आदित्य के बैंक खातों को सील करने के लिए भी दो निजी बैंकों में चल रहे उसके अकाउंट का ब्यौरा जुटाया है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि अदालत के माध्यम से आदित्य के बैंक खाते सील करवाए जाएंगे।

 

आदित्य इंसां की गिरफ्तारी को लेकर एसआईटी ने डेरा सच्चा सौदा स्थित उसके निवास पर दबिश दी, लेकिन कुछ पता नहीं चला। पुलिस ने उसके घरवालों से पूछताछ कर उन्हें साफ तौर पर बताया कि आदित्य की संपत्ति कुर्क करवाई जाएगी। इसके अलावा उसके बैंक खाते भी सील किए जाएंगे। तहसील कार्यालय से आदित्य की संपत्ति का ब्यौरा जुटाने को लेकर अनुशंसा की गई है।

जगदीश जोशी, एसएचओ सदर थाना सिरसा।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना