पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डब्ल्यूडी के प्रभाव से आज और कल बारिश होने की संभावना

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आसमान में छाए बादलाें के बीच लुका छिपी करते सूरज।
  • ईरान की तरफ से आ रहा पश्चिमी विक्षाेभ शुक्रवार देर रात से प्रभावी हाे जाएगा
  • बारिश हाेने के कारण दिन के तापमान में गिरावट वहीं न्यूनतम तापमान में हाे सकती है कमी
Advertisement
Advertisement

भिवानी . ईरान की तरफ से अा रहा पश्चिमी विक्षाेभ शुक्रवार देर रात से प्रभावी हाे जाएगा। इस कारण 21 अाैर 22 मार्च काे अाेलांे के साथ बारिश के अासार बन रहे हैं। बारिश हाेने के कारण दिन के तापमान में गिरावट वहीं न्यूनतम तापमान में बढ़ाेतरी हाे सकती है। बीती छह मार्च और 11 मार्च को अाेलाें के साथ तेज बारिश हुई थी। इस कारण दिन अाैर रात का तापमान लुढ़क गया था। 

उत्तरी-पश्चिमी हवाअाें के चलने के कारण इस बार फिर लाेगाें काे ठंड का अहसास हाेने लगा था। इस विक्षोभ के गुजरने के साथ ही एक अाैर पश्चिमी िवक्षाेभ ईरान की तरफ से हरियाणा की अाेर बढ़ने लगा। इस पश्चिमी विक्षाेभ के सक्रिय हाेने के कारण दक्षिणी-पूर्वी हवाअाें का चलना शुरू हाे गया। इन हवाअाें के चलने अाैर तेज धूप निकलने के कारण दिन के तापमान में बढ़ाेतरी हाेना शुरू हाे गया। 

शुक्रवार काे दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री व न्यूनतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया गया। हवा की गति 11 किलाेमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से रही। जबकि वर्ष 2019 में 20 मार्च के दिन अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

इन दिनों सामान्यत : अधिकतम तापमान 30 डिग्री व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज रहता है। माैसम वैज्ञानिकाें के अनुसार पश्चिमी िवक्षाेभ के कारण 21 अाैर 22 मार्च काे बारिश के अासार बन रहे हैं।

बरसात के साथ-साथ ओलावृष्टि के भी संकेत
पंडित कृष्ण कुमार शर्मा नावां ने बताया कि भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के उदयास्त एवं राशि परिवर्तन, वक्री अथवा मार्गी होने का मौसम पर भी कूल-प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कुछ ऐसा ही संयोग 22 मार्च को बन रहा है जो बरसात के साथ-साथ उपल (ओला) वृष्टि का संकेत भी दे रहा है। 22 मार्च को दो शक्तिशाली ग्रह न्याय के देवता शनि तथा पराक्रमी ग्रह मंगल जलतत्व की राशि मकर में साथ हो जाएंगे। मकर शनि ग्रह की राशि है जबकि मंगल मकर राशि में प्रवेश कर उच्च स्तर पर पहुंच जाता है। अत: जलतत्व की राशि में दोनों का एक साथ होना वर्षा के साथ-साथ वायुवेग आदि विषम मौसम का योग भी बना रहे हैं। बार-बार बन रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इस बार मार्च माह में भी मौसम का यह रूप देखने को मिल रहा है। इसी वजह से ही यह हल्के बादल छा रहे हैं। इसका असर अभी दो दिन और रहेगा। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। हालांकि इस दौरान धूप भी तेज खिलेगी, लेकिन बीच-बीच में बादल भी छाएंगे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement