पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पिछले सत्र के 10वीं-12वीं के 100 टॉपर को अभी नहीं मिले फ्री लैपटॉप, 90% अंक की अनिवार्यता होगी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षा विभाग ने हरियाणा स्टेट मैरिट छात्रवृत्ति स्कीम के लैपटॉप के लिए विद्यार्थियों की योग्यता बदलने का सुझाव आया

पानीपत (मनोज कुमार). राज्य सरकार की ओर से घोषणा के अनुसार पिछले शैक्षणिक सत्र में हरियाणा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के 100 टॉपर को अभी तक लैपटॉप नहीं दिए गए हैं। हालांकि इसके लिए कुछ समय पहले कार्यक्रम भी तय किए गए थे लेकिन अचानक यह स्थगित कर दिए। अब शिक्षा विभाग ने हरियाणा स्टेट मैरिट छात्रवृत्ति स्कीम के लैपटॉप के लिए विद्यार्थियों की योग्यता बदलने का सुझाव आया है। जिसके तहत अब अलग-अलग कैटेगरी टॉप-100 विद्यार्थियों की बजाए अब 12वीं और 10वीं में 90 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंक लेने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाने का प्रावधान किया जाएगा।


इसके लिए निदेशालय की ओर से गाइड लाइन जारी की गई है। जबकि पूर्व में अंकों की कोई योग्यता नहीं थी। सिर्फ 12वीं के टॉपर 100 ब्वॉयज और 100 गर्ल्स, 10वीं के 100 ब्वॉयज और 100 गर्ल्स और 100 बीपीएल कैटेगरी के बच्चों को लैपटॉप देने का प्रावधान किया था। यह भी प्रक्रियाधीन ही है। अभी तक विभाग और बोर्ड की ओर से इन बच्चों की आखिरी सूची तक तय नहीं की गई है। इधर, शिक्षा विभाग के निदेशक बलकार सिंह का कहना है कि उन्हें इस मामले की जानकारी ही नहीं है।

निदेशालय की ओर से सभी जिलों में अधिकारियों को टॉप-100 बीपीएल कैटेगरी के विद्यार्थियों की सूची भी भेजी गई थी, जो अभी तक फाइनल नहीं हो पाई है। जिलों से बीपीएल कैटेगरी के बच्चों के नामों की पुष्टि अभी तक नहीं की गई है। निदेशालयों की ओर से जारी सूची को लेकर यह भी कहा गया है कि बीपीएल की सूची में आने वाले नामों को अंतिम न माना जाए। यह तभी फाइनल होगी, जब सभी के नामों की पुष्टि हो जाएगी।


हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष रमेश मलिक का कहना है कि घोषणा के बावजूद अभी तक विद्यार्थियों को लैपटॉप नहीं मिले हैं। सरकार को चाहिए कि वह 90 प्रतिशत अंक की बजाए गरीब बच्चों के लिए 60 प्रतिशत अंक करें। ताकि गरीबों परिवारों के बच्चों को भी लैपटाॅप मिल सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser