--Advertisement--

5 नई एंबुलेंस मिलीं, अगले सप्ताह होंगी ऑन रोड

सड़क दुर्घटना में घायलों व गर्भवती महिलाओं को अब एंबुलेंस के इंतजार में तड़पना नहीं पड़ेगा। जिले नेशनल हेल्थ मिशन...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 03:36 AM IST
Panipat - 5 new ambulances found next week will be on road
सड़क दुर्घटना में घायलों व गर्भवती महिलाओं को अब एंबुलेंस के इंतजार में तड़पना नहीं पड़ेगा। जिले नेशनल हेल्थ मिशन हरियाणा की आेर से 108 सेवा के लिए आधुनिक तकनीक की 5 नई एंबुलेंस मिली हैं। जो शनिवार को सिविल अस्पताल में पहुंच गईं हैं और एक सप्ताह कागजी कार्रवाई के बाद कार्य प्रणाली में लाई जाएंगी। हालांकि एक भी एंबुलेंस में वेंटीलेटर की सुविधा नहीं है। अब विभाग के पास 10 से बढ़कर 15 एंबुलेंस हो गईं हैं। हालांकि पानीपत स्वास्थ्य विभाग की ओर से 10 एंबुलेंस की डिमांड की गई थी। लेकिन जिले को पांच ही एंबुलेंस मिल पाई हैं। वहीं 5 एंबुलेंस आने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

इससे पहले एंबुलेंसों की कमी से लोगों के साथ विभागीय कर्मचारियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। पहले विभाग के पास सिर्फ 10 एंबुलेंस थी। एंबुलेंस कम होने की वजह से कई बार गर्भवती महिलाओं व सड़क हादसों में शिकार होने वाले लोगों को ये सुविधा नहीं मिल पाती थी। इसी कारण कई बार ऑटो में डिलीवरी भी हो चुकी है।

नई एंबुलेंस की जानकारी देते ऋषिपाल।

रोजाना 40 से 60 कॉल आती है

एंबुलेंस के लिए प्रतिदिन कंट्रोल रूम में 40 से 60 कॉल आती है। इनमें से ज्यादातर कॉल गर्भवती महिला, जच्चा-बच्चा व सड़क हादसों में घायलों को ले जाने के लिए होती है।

ये हैं खासियत










1 लाख आबादी पर 1 एंबुलेंस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 60 हजार की आबादी पर 1 एंबुलेंस होनी चाहिए। WHO मानक के अनुसार 10 मिनट में एम्बुलेंस मरीज तक पहुंचनी चाहिए। जिले की आबादी करीब 15 लाख है। अब 5 नई एंबुलेंस मिलने पर एक लाख की आबादी पर एक होगी।


X
Panipat - 5 new ambulances found next week will be on road
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..