हरियाणा / 6 आईपीएस को बनाया डीआईजी, 11 आईएएस का लंबा हो रहा प्रमोशन का इंतजार, ब्यूरोक्रेट्स में सुगबुगाहट

फाइल फोटो। फाइल फोटो।
X
फाइल फोटो।फाइल फोटो।

  • आईपीएस को आईएएस की कॉडर पोस्ट पर तैनाती से पहले ही नाराज है आईएएस लॉबी
  • एतराज जताते हुए प्रदेश के सीनियर आईएएस खेमका ने सीएम को लिखा था पत्र

दैनिक भास्कर

Feb 12, 2020, 05:35 AM IST

चंडीगढ़ (मनोज कुमार). प्रदेश में आईएएस कॉडर की पोस्ट पर आईपीएस की नियुक्ति को लेकर पहले ही एतराज जता रहे आईएएस खेमे की सरकार से अब और नाराजगी बढ़ सकती है। क्योंकि सरकार की ओर से अब छह आईपीएस को प्रमोशन देकर डीआईजी बना दिया है। जबकि ऊंचे होदे पर बैठने के लिए 11 आईएएस का इंतजार लंबा किया जा रहा है। इनका प्रमोशन रोका हुआ है, जोकि एक जनवरी, 2020 से पेंडिंग हैं।

एक जनवरी से प्रमोशन होना चाहिए था। ऐसे में कुछ आईएएस लाॅबी में आईपीएस के प्रमोशन की सूची जारी होने के बाद अंदरखाने सुगबुगाहट शुरू हो गई है। क्योंकि जिन 11 आईएएस का प्रमोशन होना है, उनमें 8 आईएएस प्रमोशन हुए आईपीएस की रैंक के बराबर हैं।

आईपीएस को डीआईजी बनाया गया है तो उनका प्रमोशन डीजी, कमिश्नर या सेक्रेट्री लेवल पर होना है, जबकि तीन सीनियर आईएएस का प्रमोशन प्रिंसिपल सेक्रेट्री से एडिशनल चीफ सेक्रेट्री पद पर किया जाना है। परंतु सरकार की ओर से इनका प्रमोशन अभी नहीं किया गया है। 

इधर, बता दें कि पिछले महीने ही मुख्यमंत्री के स्पेशल ऑफिसर एवं एडीजीपी रेंक के आईपीएस ओपी सिंह को खेल विभाग में आईएएस कॉडर की प्रिंसिपल सेक्रेटरी की पोस्ट पर तैनाती देने पर सीनियर आईएएस अशोक खेमका ने एतराज जताते हुए मुख्यमंत्री को भी ऑफिशियली पत्र लिखा था, जिसका अंदरखाने कई आईएएस ने समर्थन भी किया था। प्रदेश में करीब आधा दर्जन आईपीएस उन पदों पर बैठे हैं, जिन्हें पूर्व में आईएएस संभालते रहे हैं। 

इन आईपीएस का हुआ प्रमोशन
राज्य सरकार ने 2006 बैच के आईपीएस शशांक आनंद, अश्विन, सुखबीर सिंह, अरुण सिंह, अशोक कुमार और ओमप्रकाश का प्रमोशन किया है। इन्हें प्रमोट कर डीआईजी बनाया गया है। एसीएस होम विजय वर्धन ने इनके प्रमोशन के आदेश जारी किए हैं। उनका प्रमोशन एक जनवरी से माना जाएगा।


ये तीन आईएएस बनने हैं एसीएस
1989 बैच के विवेक जोशी, महावीर सिंह और अरुण फिलहाल प्रिंसिपल सेक्रेटरी हैं। इन्हें एसीएस के पद पर प्रमोट किया जाना है। इनमें विवेक जोशी और अरुण कुमार केंद्र में डेपुटेशन पर तैनात हैं, जबकि महावीर सिंह स्कूल एजुकेशन के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हैं।

2004 बैच के 8 आईएएस बनने हैं कमिश्नर या डीजी
आठ आईएएस को कमिश्नर के पद पर तैनात किया जाना है। ये 2004 बैच के आईएएस हैं। इनमें डिप्टी पीएसटूसीएम अशिमा बराड़, तमिलनाडु में तैनात सीजी रजनीकांथन, हरियाणा डेयरी डिपार्टमेंट के एमडी ए श्रीनिवास, इन्फॉरमेशन पब्लिक रिलेशन डिपार्टमेंट के निदेशक पीसी मीना, एक्साइज एंड टेक्सेशन कमिश्नर शेखर विद्यार्थी, फाइनेंस डिपार्टमेंट के स्पेशल सेक्रेटरी संजीव वर्मा व जगदीप सिंह और हिपा गुड़गांव की एडिशनल डायरेक्टर अनिता यादव शामिल हैं।

यह भी जानिए
आईएएस को चार साल की सेवा पूरी करने पर सीनियर स्केल, 10 साल की सेवा पूरी करने पर जूनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड और 14 साल की सेवा पूरी करने पर सेलेक्शन ग्रेड मिलती है। जबकि 16 साल की सर्विस पूरी होने पर आईएएस को कमिश्नर, डीजी या सेक्रेटरी लेवल की पोस्ट मिल जाती है। 25 साल की सर्विस पूरी होने पर प्रिंसिपल सेक्रेटरी के पद पर प्रमोशन किया जाता है तो 30 साल की सेवा पर एडिशनल चीफ सेक्रेट्री बनाए जाने का नियम है। हालांकि इसमें अफसर की विजिलेंस क्लीरियंस आदि भी देखी जाती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना