एचसीएस-एलाइड सर्विस के 166 पदों पर 1.5 लाख आवेदन, पुलिस भर्ती में भी 10 लाख आवेदन

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  •    पुलिस में 7110 विभिन्न पदों पर होनी है भर्ती
  •    एचसीएस के लिए जनवरी में हो सकती है परीक्षा

मनोज कुमार, पानीपत. हरियाणा पुलिस पुलिस भर्ती में आवेदन करने वालों के साथ एचसीएस और क्लास-1 अफसर बनने की चाह रखने वालों को तैयारी मजबूत तरीके से करनी होगी, क्योंकि पुलिस भर्ती में एक पद के लिए जहां 140 युवाओं में प्रतिस्पर्धा होगी। एचसीएस और एलाइड सर्विस के लिए एक पद के लिए 903 में मुकाबला होना है। 

 

हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर और आईआरबी के कुल 7110 पदों के लिए प्रदेश भर से 10 लाख आवेदन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पास पहुंचे हैं। एचसीएस और एलाइड सर्विस के लिए 166 पदों के लिए 1.5 लाख एप्लीकेशन हरियाणा लोक सेवा आयोग के पास जमा हो चुकी है। 

 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग पुलिस भर्ती के लिए पहले रिटर्न एग्जाम कराएगा। इसमें मैरिट में आने वाले ही आगे शारीरिक माप की परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। आयोग ने दिसंबर में रिटर्न एग्जाम कराएगा, जबकि एचसीएस और एलाइड सर्विस की परीक्षा जनवरी में संभावित है, क्योंकि अगले महीने 16 दिसंबर को हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से एचसीएस-ज्यूडिशियल ब्रांच की परीक्षा तय की है।

 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से पुलिस भर्ती के रिटर्न एग्जाम की तारीख तय की है। इसके अनुसार 2 दिसंबर को सब इंस्पेक्टर की परीक्षा होगा। इसमें सुबह पुरुष वर्ग तो शाम को महिला वर्ग की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 23 दिसंबर को कांस्टेबल पद के लिए तो 30 तारीख को आईआरबी के लिए परीक्षा होगी। आयोग की ओर से 5 हजार पुरुष और 1147 महिला कांस्टेबल, 400 पुरुष और 63 महिला सब इंस्पेक्टर की भर्ती की जाएगी। जबकि आईआरबी के लिए 500 जवान भर्ती होंगे। 

 

हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर एचसीएस और एलाइड सर्विस की भर्ती की जानी है। इसके लिए जनवरी में परीक्षा आयोजित कराए जाने की संभावना है। बता दें कि प्रदेश में पहली बार 48 एचसीएस  एक साथ भर्ती किए जाएंगे। एलाइड सर्विस में 7 डीएसपी के अलावा ईटीओ, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक, तहसीलदार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार, बीडीपीओ, ट्रैफिक मैनेजर और असिस्टेंट एंप्लायर अाफिसर शामिल है। 
 

किस पद के लिए होगी भर्ती :
प्रदेश में 48 एचसीएस के अलावा एलाइड सर्विस में 7 डीएसपी शामिल है। इनके अलावा इस भर्ती से प्रदेश को 18 तहसीलदार, 44 असिस्टेंट एक्साइज एवं टैक्सेशन ऑफिसर मिलेंगे। इनके अलावा 11 ईटीओ, एक डीएफएससी, 5 असिस्टेंट एंप्लाय ऑफिसर, 7 असिस्टेंट रजिस्ट्रार कॉपरेटिव, 19 बीडीपीओ, 7 ट्रैफिक मैनेज और 4 डीएफएसओ की भर्ती होगी।

 

  • हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से जल्द ही कुछ नई भर्ती भी जारी की जाएगी। इनमें करीब 500 लेक्चरर्स के पद शामिल हैं। 150 असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, जिसे जल्द पूरा किया जाएगा।  
  • 16 दिसंबर को एचसीएस-ज्यूडिशियल ब्रांच की परीक्षा के लिए चंडीगढ़ और पंचकूला में ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, जबकि जनवरी में संभावित एचसीएस और एलाइड सर्विस की परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में केंद्र बनेंगे। 

 

 

पुलिस भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी: 

हमने पुलिस भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। लिखित परीक्षा की तारीख तय हो गई है। जल्द केंद्र आदि बना दिए जाएंगे। दिसंबर में लिखित परीक्षा पूरी कर ली जाएगी।  -भारत भूषण भारती, चेयरमैन, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग। 
 

एचसीएस और एलाइड सर्विस आवेदन प्रक्रिया पूरी:

एचसीएस और एलाइड सर्विस की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अभी एचसीएस-ज्यूडिशियल ब्रांच की परीक्षा दिसंबर में रखी है। इसके बाद उक्त सर्विस की परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए प्रदेश भर में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। -मनबीर सिंह भड़ाना, चेयरमैन, हरियाणा लोक सेवा आयोग।