नियम / आज से फास्टैग हो जाएगा अनिवार्य, टोल बूथ पर कैश देकर जाने के लिए होगी सिर्फ एक लेन

फाइल फोटो। फाइल फोटो।
X
फाइल फोटो।फाइल फोटो।

  • बिना फास्टैग लगा वाहन अगर फास्टैग की लेन में घुस जाता है ताे उसे दाे गुना जुर्माना देना हाेगा
  • पहले 15 दिसंबर से ही फास्टैग अनिवार्य कर दिया था बाद में इसे बढ़ाकर 15 जनवरी किया गया

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 11:25 AM IST

पानीपत. केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर से ही टाेल टैक्स पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया था, लेकिन अधिकतर वाहन मालिकाें ने फास्टैग नहीं बनवाया था। इसलिए फास्टैग बनवाने के लिए 15 जनवरी तक की माेहलत दे दी थी। वह बुधवार रात 12 बजे समाप्त हाे जाएगी। इसके बाद टाेल टैक्स पर कैश की सिर्फ एक-एक लेन ही रह जाएगी।

इसके बाद बिना फास्टैग लगा वाहन अगर फास्टैग की लेन में घुस जाता है ताे उसे दाे गुना जुर्माना देना हाेगा। पानीपत टाेल टैक्स से प्रतिदिन करीब 55 से 60 हजार वाहन गुजरते हैं। शुरुआत में ज्यादातर वाहनों पर फास्टैग नहीं लगा था, इसलिए कैश लेन में लंबी लाइन लगने लगी थी।

इसे देखते हुए टाेल टैक्स पर कैश की दाेनाें तरफ दाे-दाे लेन कर दी गई थीं। इसके साथ ही 12 हैंड मशीन दी गई थीं। जाे बिना फास्टैग लगे वाहनाें से टाेल टैक्स वसूल रहे थे, लेकिन अभी तक सिर्फ 60 प्रतिशत लाेगाें ने ही फास्टैग लगवाया है। 
 

2.5 प्रतिशत मिलेगा कैश बैक

15 जनवरी की रात 12 बजे से एक ही कैश लेन रह जाएगी। इसलिए लोग तेजी से अपने-अपने वाहनाें पर फास्टैग लगवा रहे हैं। फास्टैग से टोल देने पर वाहन मालिकों को 2.5 फीसद कैशबैक ताे मिलेगा ही साथ में ईंधन और समय भी बचेगा। नकदी लेकर चलने का झंझट भी नहीं रह जाएगा। टाेल पर खुल्ले रुपयाें काे लेकर विवाद भी नहीं हाेगा। 
 

1 घंटे के ट्रायल में लगी लंबी लाइन
टोल टैक्स पर 4 दिन पहले फास्टैग का ट्रायल लिया गया था। एक घंटे के ट्रायल के दाैरान 20 लेन में से सिर्फ 2 लेन में कैश में टैक्स लिया गया। एक घंटे के अंदर ही बिना फास्टैग लगे वाहनाें की लंबी लाइन लग गई। जाे करीब आधा किलाेमीटर तक पहुंच गई।

 
कंपनियों की फास्टैग रेट लिस्ट

नाम रेट वैल्यू
पेटीएम  250 150
एयरटेल 500 500
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना