पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हरियाणा के बजट को अभय चौटाला ने बताया आंकड़ों की बाजीगरी, बोले- 7400 करोड़ घटा टैक्स रेवेन्यू

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इनेलो नेता अभय चौटाला।
  • विधानसभा में इनेलो के अकेले विधायक हैं अभय चौटाला
  • कहा- बजट में किसान, युवा, बेरोजगारों के लिए राहत की बात नहीं

चंडीगढ़. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को हरियाणा का आम बजट पेश किया। इस पर इनेलो नेता अभय चौटाला ने तंज कसा है। उन्होंने बजट को आंकड़ों की बाजीगरी बताया है। बोले- सरकार प्रदेश के आर्थिक हालात को बेहतर दिखाने की भरपूर कोशिश कर रही है। लेकिन हकीकत ये है कि 7400 करोड़ रुपए का टैक्स रेवेन्यू घट गया है। 


अभय ने कहा कि बजट 1,42,343.78 करोड़ रुपए का दिखाया है जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा 1,32,165.99 करोड़ रुपए था, जिसमें लगभग 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज दिखाई है। हकीकत में राज्य का कुल टैक्स रेवेन्यू 2019-20 के बजट में 62,321.64 करोड़ रुपए का अनुमानित था, जो 2020-21 में 60580.47 करोड़ तय किया है जिससे स्पष्ट है कि प्रदेश का टैक्स रेवेन्यू में पिछले वर्ष 2019-20 में 54953.57 करोड़ रुपए ही प्राप्त हुआ जिसमें लगभग 7400 करोड़ रुपए की कमी आई है और आगे भी इसमें बढ़ाेतरी के कोई आसार नजर नहीं आते।

टैब पर बजट पेश करना कोरा झूठ, सीएम खुद पन्ने पलटते नजर आए 
मुख्यमंत्री ने बजट पेश करते हुए बहुत बड़े-बड़े दावे किए हैं और लगभग सवा 2 घण्टे तक बजट भाषण दिया, जो कि केवल केंद्रीय योजनाओं और राज्य की चालू योजनाओं का ही व्याख्यान था। बजट में ऐसी कोई बड़ी परियोजना के लिए प्रावधान नहीं किया गया जिससे प्रदेश में किसानों, युवाओं और बेरोजगारों के लिए राहत का आश्वासन देता हो। मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि देश में पहली बार किसी सरकार ने बजट ‘टैब’ से पेश किया है जबकि यह कोरा झूठ है क्योंकि खुद मुख्यमंत्री बजट के पन्ने पलटते हुए नजर आए। मुख्यमंत्री का यह दावा कि 5 सालों में राजस्व घाटा शून्य पर लाने का प्रयास करेंगे, जबकि खोखला है क्योंकि इस बारे कोई रोडमैप नहीं दिया गया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें