पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अब पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट के लिए नहीं लगाने होंगे थाने के चक्कर, सिटिजल पोर्टल पर मिलेगी सुविधा

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डिजिटल पोर्टल की शुरूआत करते हुए गृह मंत्री अनिल विज और गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन।
  • हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बुधवार को किया शुभारंभ
  • चरित्र प्रमाण पत्र, किरायेदार प्रमाण पत्र, पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्र मिलेंगे
Advertisement
Advertisement

चंडीगढ़। हरियाणा में अब लोगों को पुलिस वेरिफिकेशन से सर्टिफिकेट लेने के लिए थानों या एसपी अॉफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे। लोगों की सुविधा को देखते हुए पुलिस विभाग के हर समय सिटिजन पोर्टल के माध्यम से यह सेवाएं घर बैठे उपलब्ध हो सकेंगी। इसकी विधिवत शुरुआत बुधवार को हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज द्वारा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन व डीजीपी मनोज यादव की मौजूदगी में की।

पहले चरण में तीन सेवाओं को किया गया शामिल 
पहले चरण में मुख्य रूप से पुलिस द्वारा प्रदान की जाने वाली तीन सेवाओं को शामिल किया गया है जिसमें चरित्र प्रमाण पत्र, किरायेदार सत्यापन प्रमाण पत्र, पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्र शामिल हैं। डिजिटल सिग्नेचर युक्त यह नागरिक सुविधाएं हर समय सिटिजन पोर्टल से डाउनलोड की जा सकती हैं। भविष्य में एम्पलाई वेरिफिकेशन, नौकर सत्यापन, धमकी सत्यापन आदि जैसी अन्य सेवाओं को भी डिजिटल हस्ताक्षर के साथ एकीकृत किया जाएगा।


अब नागरिक हरसमय पोर्टल पर लॉग-इन कर अपनी सुविधा अनुसार कहीं से भी डिजिटल हस्ताक्षरित सत्यापन प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। पहले, उन्हें व्यक्तिगत रूप से हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र लेने के लिए अपने संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जाना पड़ता था। अब वे हरसमय पोर्टल के माध्यम से सीधे डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित प्रमाणपत्रों को आॅनलाइन घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement