पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • Haryana Janta Curfew Coronavirus Live | Read Janta Curfew News In Haryana Karnal Rohtak Yamuna Nagar Rewari Panipat Hospital BUS Railway Train Latest Today Updates

पूरे प्रदेश में खुली दिखीं शराब की दुकानें; लेकिन सुबह से सड़कें सूनी, बाजार खाली, मंदिर तक बंद

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश में पुलिस और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर, सीएम जनता कर्फ्यू को सफल बनाने का 2 बार आह्वान कर चुके
  • प्रदेश में आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगाें के अलावा लगभग सभी विभागों के कर्मचारियों की छुट्टी घोषित

पानीपत. हरियाणा में जनता कर्फ्यू का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। सुबह से यहां हाईवे, सड़कें, बाजार, सब्जी मंडी में सन्नाटा है। मंदिरों में भी ताले लगे हैं। लेकिन, सुबह से पूरे प्रदेश में शराब की दुकानें खुली रहीं। शहर में पेट्रोल पंप पर कम ही लोग पहुंचे। रोहतक, अंबाला, गुड़गांव, फरीदाबाद, हिसार में भी कुछ इसी तरह सन्नाटा है। शाम 5 बजे लोगों ने कोरोना से फाइट के लिए घरों की बालकनी और दरवाजे पर खड़े होकर शंख-घंटी और थाली बजाई।

हरियाणा में अभी तक कोरोनावायरस के 10 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। ऐसे में लोग पूरी तरह ऐहतियात बरत रहे हैं। प्रदेशभर में पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा लगभग सभी कर्मचारियों की छुट्टी की गई है। शनिवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दो बार प्रदेशवासियों को संदेश जारी करते हुए जनता कर्फ्यू को सफल बनाने की अपील की।सीएम ने कहा- अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई हो रही है। चरखी दादरी, नारनौल में दो जगह मामले दर्ज हुए हैं। रेवाड़ी में जिम खोलने पर एक संचालक पर मामला दर्ज हुआ है। 

राजनैतिक दलों ने भी किया जनता कर्फ्यू का समर्थन
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भी शनिवार को इस संबंध में प्रदेशवासियों से अपील की थी। इसके साथ-साथ इनेलो विधायक अभय चौटाला ने भी इसमें जनता को सहयोग करने के लिए कहा था। हालांकि कांग्रेस के किसी भी बड़े नेता ने सामने आकर जनता कर्फ्यू का समर्थन नहीं किया लेकिन पर्दे के पीछे से वे सहमति देते नजर आए। 

प्रदेश में हर किसी ने किया जनता कर्फ्यू का स्वागत
प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम दिए गए संदेश के बाद से ही जनता कर्फ्यू की चर्चा होने लगी थी। प्रदेश में बड़ी संख्या में सामाजिक संगठनों ने आगे आकर इसका समर्थन किया और लोगों को मास्क भी वितरित किए। हरियाणा में किसी भी जगह जनता कर्फ्यू का विरोध नहीं हुआ। प्रदेश में हर किसी की जुबान पर किसी भी तरह इस बीमारी को हराने की चर्चा है। 

बिना कर्फ्यू के भीड़-भाड़ वाली जगह हुई खाली
जनता कर्फ्यू से एक दिन पहले ही शनिवार को इसका असर देखने को मिला था। प्रदेशभर में पानीपत, रोहतक, हिसार, सोनीपत, रेवाड़ी आदि में भीड़ वाली जगहों पर लोग कम नजर आए। दिल्ली से होकर चंडीगढ़ और पंजाब जाने वाले नेशनल हाईवे नंबर-44 सुबह तो ट्रैफिक नजर आया लेकिन शनिवार दोपहर बाद ट्रैफिक कम हो गया। शाम तक न के बराबर ट्रैफिक था। पानीपत की सबसे बड़ी हैंडलूम मार्केट, जहां से पूरे देश में कंबल व बुनकर सामान को भेजा जाता है। वह शनिवार दोपहर को ही बंद हो गई थी। 

करियाने की चीजों के दाम नहीं बढ़े लेकिन सब्जियों और फलों के दामों में देखी गई तेजी
गुरुवार को हरियाणा सरकार द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था कि किसान बाजार व अपनी सब्जी मंडियां 31 मार्च तक बंद रहेगी। इसके बाद से सब्जी और फलों के दामों में अचानक से इजाफा हो गया था। बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ सब्जी मंडियों में पहुंच गई थी। इसके बाद कुछ सब्जियों के दामों में इजाफा हो गया। गुरुवार से पहले 10 रुपये किलो बिक रहा टमाटर 30 से 40 रुपये हो गया। करीब-करीब दूसरी सब्जियों में भी ऐसे ही बढ़ोतरी नजर आई। हालांकि मंडी एसोसिएशन ने इस पर लगाम लगाने की कोशिश की है। करियाना की चीजों में इजाफा नहीं हुआ है। शनिवार को भी सब्जी मंडियों में खासी भीड़ रही। लोगों ने रविवार को सब्जी मंडी बंद होने के चलते काफी खरीदारी की। 

हरियाणा रोडवेज बंद, रेल बंद, टैक्सी व अन्य ट्रांसपोर्ट भी बंद
हरियाणा सरकार ने जनता कर्फ्यू के चलते हरियाणा रोडवेज को 22 मार्च को बंद करने के निर्देश दे दिए थे। इसी तरह रेलवे ने भी पूरी तरह से रेल यातायात को बंद कर दिया है। हरियाणा की कई टैक्सी एसोसिएशन व ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने छुट्टी का आह्वान किया है। प्राइवेट बस संचालकों ने भी बसें न चलाने का फैसला ले रखा है। 

सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए युद्ध जैसी की तैयारी
राज्य में हर दिन कोरोना वायरस से पीड़ितों के नए केस सामने आने के बाद बीमारी से लड़ने के लिए युद्ध जैसी तैयारी शुरू कर दी है। सभी विभागों को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के आदेश दे दिए गए हैं। फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट को गोदाम, कोल्ड स्टोरेज, अनाज की स्थिति देखने के साथ अनाज को एक से दूसरी जगह ले जाने के इंतजाम करने को कह दिया गया है, ताकि इमरजेंसी में कोई दिक्कत न आए। रेफ्रिजरेटर्स वाले वाहन तैयार रखने के आदेश दिए हैं। होम डिपार्टमेंट को आर्मी, पैरामिलिट्री फोर्स आदि से संपर्क करने के साथ ही आपातकाल में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति संभालने को तैयार रहने को कहा है। 

हरियाणा में जांच के लिए पांच और लैब की मांग
राज्य में पीजीआई, रोहतक व भगत फूल सिंह महिला मेडिकल कॉलेज, खानपुर कलां में लैब बनाई गई है। इसके अलावा चंडीगढ़ और दिल्ली से भी सैंपल की जांच कराई जा रही है। सरकार ने केंद्र से कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज करनाल, महाराज अग्रसेन कॉलेज अग्रोहा, शहीद हसन मेवाती मेडिकल कॉलेज नल्हड़ नूंह, पीजीआई रोहतक के लिए दूसरी लैब और पंचकूला के नागरिक अस्पताल के लिए कोरोना वायरस जांच लैब खोलने मांग की है। 

7 दिन में अस्पतालों में पहुंचेगी विशेष किट
राज्य में यदि केसों की संख्या बढ़ती है तो अस्पतालों में रूटीन ओपीडी बंद की जा सकती है। सीएमओ को अपने स्तर पर बचाव के लिए सामान आदि खरीद करने की छूट गई है। सरकार ने एक दिन पहले ही ट्रीपल लेयर मास्क, एन-95 मास्क, पीपीई किट्स, वीटीएम मीडिया किट्स और हेंड सेनेटाइजर खरीद के टेंडर कर दिए हैं। ये सभी चीजें सात दिनों में पहुंचा दी जाएंगी। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें