सीबीएसई 1 फरवरी से शुरू करेगा टेली काउंसिलिंग

Panipat News - सेंट्रल बाेर्ड अाॅफ सेकेंडरी एजुकेशन(सीबीएसई) की बाेर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हाेने वाली हैं। इसकाे लेकर...

Jan 16, 2020, 08:25 AM IST
Panipat News - haryana news cbse will start tele counseling from february 1
सेंट्रल बाेर्ड अाॅफ सेकेंडरी एजुकेशन(सीबीएसई) की बाेर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हाेने वाली हैं। इसकाे लेकर सीबीएसई 1 फरवरी से टेली काउंसिलिंग शुरू कर रहा है। बाेर्ड द्वारा जारी किए गए टाेल फ्री नंबर पर बाेर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स सुबह 8 से रात 10 बजे तक काॅल कर सकेंगे। इस नंबर पर माैजूद एक्सपर्ट छात्राें का टेंशन दूर करने में मदद करेंगे। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तिथि नजदीक अा गई है। अब सिर्फ एक महीना बाकी रह गया है। परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हाेने वाली हैं। इसकाे लेकर स्टूडेंट्स तनाव में अा जाते हैं।

छात्रों के तनाव को कम करने के लिए ही सीबीएसई ने काउंसिलिंग शुरू की है। इसको साइकोलॉजिकल काउंसिलिंग भी कहते हैं। इस काउंसिलिंग में छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते हैं। छात्र अाैर उनके माता-पिता इस काउंसलिंग का लाभ उठा सकते हैं। इस टोल फ्री नंबर पर छात्र सुबह 8 बजे से लेकर रात 10 बजे तक काॅल कर सकते हैं।

इस काउंसिलिंग में अनुभवी अध्यापक और प्रिंसिपल छात्रों को बोर्ड परीक्षा से जुड़ी काउंसिलिंग देते हैं। सीबीएसई के द्वारा यह काउंसिलिंग साल में दो फेस में होती है। पहले फेस की काउंसिलिंग बोर्ड परीक्षा से पहले होती है जो फरवरी से अप्रैल के बीच में होती है। वहीं दूसरे फेस की काउंसिलिंग बोर्ड परीक्षा के बाद होती है जो मई और जून के बीच में आयोजित की जाती है।

X
Panipat News - haryana news cbse will start tele counseling from february 1
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना