पानीपत में कोरोना का चौथा पॉजिटिव केस, दुबई से लौटी थी महिला, पंजाब में दो और मामले आए

Panipat News - प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 19 हो गई है। गुरुवार को पानीपत में कोरोना का चौथा मरीज पॉजिटिव मिला है।...

Mar 27, 2020, 08:11 AM IST

प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 19 हो गई है। गुरुवार को पानीपत में कोरोना का चौथा मरीज पॉजिटिव मिला है। गुड़गांव में 10, फरीदाबाद में दो, सोनीपत, पलवल व पंचकूला में एक-एक लोग संक्रमित हैं। उधर, पंजाब में दो नए केस सामने आए हैं। वहां 33 मरीज हो चुके हैं। फिर भी लोग बेवजह सड़कों पर उतर रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान 24 घंटे में नियम तोड़ने वाले 75 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। अम्बाला कैंट में एक मंदिर के बाहर ताला लगाकर अंदर 25-30 लोग कीर्तन कर रहे थे। वहां दो पुजारियों पर केस दर्ज किया गया है। उधर, सीएम मनोहर लाल ने कहा है कि परिस्थितियां अनुकूल होते ही 15 व 20 अप्रैल से क्रमश: सरसों और गेहूं की खरीद की व्यवस्था की जाएगी। किसानों को हो रहे नुकसान की भरपाई की व्यवस्था जल्द बनाई जाएगी। कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा है कि पंजाब व अन्य राज्यों से आने वाली कंबाइन मशीनों को नहीं रोका जाएगा। सब्जी उगाने वाले किसान मंडियों में जाएं, लेकिन सारे जरूरी काम उचित दूरी बनाकर ही निपटाएं। साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अब हर जिलों से दिन में चार बार रिपोर्ट मांगनी शुरू कर दी है।

ग्राउंड रिपोर्ट

पानीपत | शहर में गुरुवार को कोरोना पाॅजिटिव की चौथी रिपोर्ट आई है। 21 मार्च को दुबई से आई 53 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई। मॉडल टाउन की महिला 21 मार्च से ही होम क्वारेंटाइन थी। दुबई से जिस फ्लाइट से महिला आई थी, उसके सभी यात्रियों की जांच होगी। मॉडल टाउन में पॉजिटिव के अब दो केस हो गए हैं। इंग्लैंड से आया युवक भी 19 मार्च को पॉजिटिव पाया गया था। गुुरुवार को तीन निगेटिव रिपोर्ट भी आईं। अभी एक रिपोर्ट का इंतजार है। बुधवार को पाॅजिटिव मिली मेदांता अस्पताल की नर्स के पूरे परिवार को हाेम क्वारेंटाइन कर दिया गया है। मॉडल टाउन की ईदगाह कॉलोनी में रहने वाली नर्स के संयुक्त परिवार में 14 सदस्य हैं। घर के बाहर हाेमगार्ड तैनात कर दिया गया है। जिले की व्यवस्था देखने करनाल रेंज के आईजी भारती अरोड़ा खुद पानीपत में घूमीं। दुकानों के बाहर लोगों की भीड़ देखकर आईजी ने सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने करने का आदेश दिया। वहीं, जिला प्रशासन ने शहरवासियों के साथ मीटिंग कर उन लोगों को राशन और खाना पहुंचाने की अपील की जो भूखे रह रहे हैं। कुछ दुकानदारों ने प्रशासन के सामने राशन की किल्ल्त बताई कि शहर से बाहर बॉर्डर पर राशन से लदे ट्रक को शहर में नहीं आने दिया जा रहा है।

डॉक्टरों के लिए एक्सग्रेसिया राशि 50 लाख रुपए होगी


{सीएम मनेाहर लाल ने कहा है कि सरकार ने आइसोलेटिड वार्ड, लैब व इससे जुड़े अन्य कार्य में लगे कर्मचारियों को दी जाने वाली 10 लाख रुपए की एक्सग्रेशिया राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

{डॉक्टरों के लिए यह राशि 50 लाख, नर्सों के लिए 30 लाख व अन्य कर्मचारियों के लिए 20 लाख किया गया है।

{33000 वालंटयिर्स मदद के लिए आगे आए

सरकार ने covidssharyana.in वेबसाइट शुरू की है, जिस पर राशन, करियाना, दूध, सब्जी, फल, दवाइयों आदि की आपूर्ति व स्वैच्छिक सेवा के इच्छुक व्यक्ति पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकृत लोगों को ई-पास जारी किए जाएंगे। अब तक 33000 वालंटयिर्स ने जुड़ चुके हैं। इनमें 546 सेवानिवृत्त डॉक्टर, 255 नर्स, 1100 पैरामेडिकल स्टाफ, 4700 होम डिलीवरी कर्मी, 5700-5700 सोशल डिस्टंेसिंग व कम्यूनिटी कम्यूनिकेशन के बारे जानकारी देने वाले विशेषज्ञ व 6200 जिला मेजिस्ट्रेट को सहयोग देने वाले शामिल हैं।

दो और टेस्टिंग लैब हरियाणा में: कोरोना की जांच के लिए प्रदेश में पांच लैब की सुविधा उपलब्ध है। दो और टेस्टिंग लैब के प्रबंध किए जा रहे हैं। 2500 आइसोलेटेड बेड व 6500 क्वारंेटाइन बेड उपलब्ध हैं।

राहत कोष में 5.84 करोड़ रु.से अधिक जमा: हरियाणा कोरोना राहत कोष में 2000 से ज्यादा लोगों ने 5.84 करोड़ रुपए से अधिक का योगदान दिया है।

मदद के लिए 84.46 करोड़ रु. जारी: दिहाड़ीदार, मजदूर व भवन निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिक व बीपीएल श्रेणी के 12.56 लाख परिवारों को समृद्घि योजना के तहत पंजीकृत किया गया है। इनमें से 2.76 लाख परिवारों को 4000-4000 रुपए की एक मुश्त सहायता के लिए 84.46 करोड़ रुपए जारी किए गए हंै।

शराब के सभी ठेके बंद कराने के आदेश जारी

सरकार ने शराब के सभी ठेकों को गुरुवार की रात 12 बजे से ही बंद कराने का निर्णय लिया है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि आटा, दाल आदि के थोक-खुदरा विक्रेताओं के पास पर्याप्त स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित करवाएं।

राज्य के दूसरे युवक की विदेश में मौत

कुरुक्षेत्र | कुरुक्षेत्र के गांव बगथला निवासी प्रिंस की न्यूयॉर्क में कोरोना की वजह से मौत हो गई। भारतीय दूतावास ने बुधवार की रात जिला प्रशासन को सूचना दी। पहले यमुनानगर के साढ़ौरा कस्बे के विपिन की इटली में कोरोना से मौत हो गई थी।

लॉकडाउन के दौरान अब तक 435 गिरफ्तार, 1543 वाहनों का चालान

पानीपत में संक्रमित चार मरीजों में से 3 महिलाएं, इनमें दो विदेश से लौटे, दुबई से जिस फ्लाइट से आई महिला, उसके सभी यात्रियों की होगी जांच

किसानों से अपीलसब्जियां मंडियों तक ले जाएं, पर उचित दूरी जरूर बनाए रखें

लॉकडाउन के दौरान भी सड़क पर उतर रहे लोग, 24 घंटों में नियम तोड़ने वाले 75 लोगों पर एफआईआर

122 की रिपोर्ट पेंडिंग

{हरियाणा में 19 तो पंजाब में अब तक 33 बीमार

_photocaption_कलायत की यह दूरी अच्छी है...*photocaption*

_photocaption_कैथल | कलायत में दूरी बनाकर मैदान में दिए जा रहे गैस सिलेंडर। *photocaption*

धारा-144 और लॉकडाउन के दौरान भी कुछ जगह लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। पुलिस उनसे सख्ती से निपट रही है। 24 घंटे में लॉकडाउन के नियमों की उल्लंघना करने पर 75 एफआईआर दर्ज की गई हैं। 24 मार्च से अब तक कुल 186 एफआईआर दर्ज कर 435 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि 1543 वाहनों का चालान किया गया है। इनमें कुछ जब्त भी किए गए हैं।


19 केस पॉजिटिव मिले। इनमें गुरुवार को पानीपत में 1 शामिल।

122 की रिपोर्ट अभी आनी है।

96 आ चुके मरीजाें के संपर्क में।

10803 लोग विदेश से अब तक हरियाणा में आए हैं।

10899 को सर्विलांस पर।

645 का सर्विलांस समय हुआ पूरा।

10254 सर्विलांस पर हंै।

163 संदिग्ध हैं अस्पतालों में।

526 के लिए जा चुके सैंपल।

388 की रिपोर्ट आई निगेटिव।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना