• Hindi News
  • Haryana
  • Panipat
  • Panipat News haryana news grp will be able to give help to the aap application also on the whatsapp numbers

हेल्प एप के लिए जीआरपी यात्रियों को करेगी जागरूक, व्हाट्सएप नंबर पर भी दे सकते हैं सूचना

Panipat News - ट्रेन में सफर के दौरान होने वाली घटनाओं की सूचना यात्री शासकीय रेलवे पुलिस के हेल्प एप के साथ-साथ व्हाट्सएप,...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:12 AM IST
Panipat News - haryana news grp will be able to give help to the aap application also on the whatsapp numbers
ट्रेन में सफर के दौरान होने वाली घटनाओं की सूचना यात्री शासकीय रेलवे पुलिस के हेल्प एप के साथ-साथ व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक पर भी दे सकेंगे। जीआरपी मुख्यालय ने इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिए हैं। जीआरपी के जवान ट्रेनों में जाकर यात्रियों को इस एप के बारे में जागरूक करेंगे। यात्री संदिग्ध लोगों या वस्तु की सूचना भी दे सकेंगे। उनकी पहचान को गोपनीय रखा जाएगा। सफर के दौरान चोरी, लूट, छेड़छाड़, जहरखुरानी, मारपीट आदि शिकायतें दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसके साथ ही चेन पुलिंग, ट्रेन पर पत्थर फेंकने आदि के मामले सामने आ रहे हैं। इन पर रोकथाम लगाने के लिए शासकीय रेलवे पुलिस पिछले काफी समय से मंथन कर रही थी।

इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग को देखते हुए ही जीआरपी ने एप लॉन्च किया है। इस एप पर मई 2018 में लॉन्च कर दिया गया था लेकिन प्रचार-प्रसार की कमी के कारण यात्री इस एप के बारे में नहीं जानते हैं। हरियाणा के रेलवे अंबाला मंडल के पुलिस अधीक्षक ने इस एप को लेकर सभी जीआरपी थानों में निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि जीआरपी की टीम को हर ट्रेन में जाना होगा। यात्रियों को एप को डाउनलोड कराने के साथ-साथ उन्हें एप के प्रयोग करने का तरीका भी समझाएंगे। जीआरपी एसएचओ अजय पाल का कहना है कि इस एप के माध्यम से जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। जीआरपी कर्मचारियों को अब ट्रेन के निरीक्षण के दौरान एक विशेष जैकेट भी मुहैया कराई जाएगी, जिसमें जीआरपी हेल्पलाइन नंबर के साथ-साथ पुलिस कंट्रोल रूम व व्हाट्सएप नंबर भी अंकित होंगे।

X
Panipat News - haryana news grp will be able to give help to the aap application also on the whatsapp numbers
COMMENT