राजनीति / अब खेतों में 8 घंटे की बजाए 10 घंटे दी जाएगी बिजली, 10 दिन में ठीक होंगी ढीली तारें: रणजीत सिंह



बिजली मंत्री रणजीत सिंह। बिजली मंत्री रणजीत सिंह।
X
बिजली मंत्री रणजीत सिंह।बिजली मंत्री रणजीत सिंह।

  • बिजली मंत्री बनने के बाद रणजीत सिंह ने आला अधिकारियों के साथ की पहली बैठक

Dainik Bhaskar

Nov 19, 2019, 06:27 PM IST

चंडीगढ़। हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने विभाग के आला अधिकारियों के साथ अपनी पहली ही बैठक में खेतों को दी जाने वाली बिजली को आठ घंटे से बढ़ाकर 10 घंटे करने और गांवों व शहरों में टेढ़े खंभों व ढीली तारों को दस दिन में ठीक करने जैसे जन साधारण से जुड़े मुददों को छूकर अपनी और राज्य सरकार की प्राथमिकताएं जाहिर कर दी हैं। 

 

इस दौरान मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली से सम्बन्धित शिकायत केन्द्रों पर जन साधारण की शिकायतें गौर से सुनी जाएं और इसमें कोताही बरतने वाले अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। 

 

बैठक में बताया गया कि पराली के निपटान के लिए प्रदेश में कम्प्रेस्ड बॉयोगैस (सीजीबी) प्लांट की स्थापना के लिए आईओसीएल के साथ एक समझौता किया गया है। एक हजार टीडीपी सीजीबी उत्पादन की 200 परियोजनाओं में लगभग 24 लाख मीट्रिक टन पराली की खपत होगी। आईओसीएल द्वारा 25 किलोमीटर की दूरी के अन्दर 10 वर्ष के लिए यह सीजीबी खरीदी जाएगी। 

 

हरियाणा में 234 टन प्रतिदिन क्षमता के सीबीजी प्लांट स्थापित करने के लिए 24 फर्मों ने 38 परियोजना प्रस्ताव दिए हैं। इसके अलावा, थर्मल प्लांटों में भी पराली का उपयोग किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में हर साल लगभग 50 से 55 लाख टन पराली होती है। इसके निपटान के लिए प्रदेश में कई महत्वाकांक्षी परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं, जिनमें लगभग 40 लाख टन पराली की खपत हो जाएगी।

 

ढाणियां जगमगाएंगी रिन्यूएबल एनर्जी सिस्टम से 
ऊर्जा मंत्री ढाणियों में भी बिजली सप्लाई सुचारू करने की योजना तैयार की। ढाणियों को जगमग करने के लिए रिन्यूएबल एनर्जी सिस्टम लगाया जाएगा। ढाणियों को सस्ती दरों बिजली भी उपलब्ध कराई जाएगी। गांवों में रहने वाले लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा। ऊर्जा मंत्री ने भाजपा के पहले कार्यकाल में शुरू हुई म्हारा गांव-जगमग गांव योजना की प्रशंसा की और कहा कि योजना अच्छी चल रही है, जिसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना