विज्ञापन

रिजल्ट आने से पहले छात्र चुन सकेंगे कॅरिअर

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:11 AM IST

Panipat News - सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 12वीं के बाद उपलब्ध 113 एकेडमिक कोर्सेज को कंपाइल कर 122 पेज की एक गाइड बुक...

Panipat News - haryana news students will be able to choose before the results come
  • comment
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 12वीं के बाद उपलब्ध 113 एकेडमिक कोर्सेज को कंपाइल कर 122 पेज की एक गाइड बुक जारी की है। मई के अंतिम या जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट आने की संभावना है। इसी बीच कॉलेजों में विभिन्न कोर्सेज के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वैसे तो परीक्षाओं के बाद का यह समय छुट्टियों का होता है, लेकिन इसी समय विद्यार्थी और परिजन के सामने कॅरिअर का सवाल भी है। रिजल्ट आने से पहले आम तौर पर डॉक्टर, इंजीनियरिंग, सीए, बीबीए या लॉ जैसे कई परंपरागत कोर्सेज के बारे में प्लानिंग चल रही होती है, लेकिन उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट नहीं आने से कई बार ये प्लानिंग बदल जाती हैं। तब तक कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी होती है। जानकारी के अभाव में बच्चे आनन-फानन में किसी भी कोर्स के लिए एडमिशन ले लेते हैं, जो अंतत: असंतुष्टि का कारण बनता है।

सीबीएसई की गाइड बुक में परंपरागत और नए दौर के कोर्सेज को शामिल करने के साथ ही 900 से ज्यादा यूनिवर्सिटी और 41 हजार से ज्यादा कॉलेजों द्वारा ऑफर किए जा रहे हैं। इसमें अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्ट्रेट लेवल के कोर्सेज के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। विद्यार्थी सीबीएसई की वेबसाइट पर यह लिस्ट देख सकते हैं।

बहुत सारे कोर्स की मिलेगी जानकारी

गाइड बुक में बहुत सारे कोर्सेज की जानकारी मिलेगी, जिसके बारे में उसने सोचा भी नहीं होगा। गाइड बुक में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, रोबोटिक्स, साइबर सिक्योरिटी, फिशरीज, फॉरेंसिक डिटेक्टिव, प्राइवेट डिटेक्टिव फूड टेक्नोलॉजी, पत्रकारिता, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट, टूरिज्म एंड ट्रैवल जैसे कई कोर्सेज के बारे में जानकारी दी गई है। ये वे कोर्सेज हैं जिनके बारे में आमतौर पर बहुत कम लोगों को पता होता है। गाइड बुक में सभी कोर्स को चार भागों में बांटा गया है। इनमें यूजी, पीजी और डॉक्टरेट लेवल पर कोर्स की उपलब्धता, कोर्स इंट्रोडक्शन, एलिजिबिलिटी और संबंधित यूनिवर्सिटी,कॉलेजों की विस्तृत जानकारी दी गई है। जानकारियों को रोचक बनाने और उत्सुकता पैदा करने के लिए कई कोर्सेज के साथ इनकी जानकारी से जुड़ी न्यूज कटिंग्स भी लगाई गई हैं।

X
Panipat News - haryana news students will be able to choose before the results come
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन