फैसला / यूपीएससी आज तय करेगी हरियाणा के डीजीपी के नाम का पैनल, इसके बाद सरकार करेगी नियुक्ति



haryana news upsc will finalise today haryana dgp panel names to help govt to depute
X
haryana news upsc will finalise today haryana dgp panel names to help govt to depute

  • फिलहाल सीनियर आईपीएस केपी सिंह को सौंप रखा है अतिरिक्त डीजीपी का कार्यभार
     

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2019, 11:55 AM IST

पानीपत। अतिरिक्त कार्यभार से चल रहे प्रदेश के पुलिस मुखिया डीजीपी के पद के लिए तीन सीनियर आईपीएस अफसरों का पैनल शुक्रवार को तय हो जाएगी। यूपीएससी के साथ हरियाणा के मुख्य सचिव की मीटिंग तय हो गई है।

 

हरियाणा होम डिपार्टमेंट की ओर से पिछले महीने 1988 बैच तक के डीजी रैंक के अफसरों के नाम यूपीएससी को भेजे थे। इनमें से ही तीन सीनियर आईपीएस अफसरों का पैनल बनेगा। इस पैनल में सरकार अपनी मर्जी से किसी एक को डीजीपी नियुक्त कर सकती है। डीजीपी बीएस संधू की 31 जनवरी को रिटायरमेंट के बाद डीजी ह्यूमन राइट्स केपी सिंह को डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार दिया हुआ है।

 

होम सेक्रेटरी एसएस प्रसाद ने बताया कि हमने 1988 बैच तक के आईपीएस अफसरों के नाम यूपीएससी को भेजे थे। शुक्रवार को विचार-विमर्श के बाद पैनल तय हो जाएगा। इसके बाद सरकार एक अफसर को डीजीपी नियुक्त करेगी।

 

ये हैं दौड़ में शामिल
प्रदेश में डीजी रैंक के 10 आईपीएस अफसर हैं। इनमें ही तीन का नाम पैनल में तय होना है, लेकिन यदि सुप्रीम कोर्ट के कार्यकाल दो साल का बाकी होने के आदेशानुसार यूपीएससी पैनल तैयार करती है तो चार अफसर ही इस दौड़ में रहेंगे, क्योंकि पंजाब के डीजीपी बनाए गए दिनकर गुप्ता का रिटायरमेंट का समय भी 2 साल से ज्यादा बाकी है। 

 

यदि हरियाणा में कुछ समय की राहत दी जाती है तो पैनल के लिए और भी नामों पर विचार हो सकता है। प्रदेश में सबसे सीनियर 1984 बैच के आईपीएस एसएस देशवाल हैं और उनके रिटायरमेंट में भी ढाई साल से ज्यादा का वक्त है, लेकिन वे केंद्र में डेपुटेशन पर है। यदि उनकी हरियाणा आने की स्वीकृति हुई तो उनका नाम पैनल में तय है। 

 

इसी प्रकार 1986 बैच केके संधू के रिटायरमेंट में ढाई, 1988 बैच के मनोज यादव के रिटायरमेंट में करीब 6 साल और 1988 बैच के ही पीके अग्रवाल के रिटायरमेंट में साढ़े तीन साल रिटायरमेंट के बचे हैं। अग्रवाल अभी बाकियों से जूनियर हैं। ऐसे में दो साल की शर्त में तीन आईपीएस ही पूरी कर रहे हैं। हालांकि इसके बाद के सेल्वराज के रिटायरमेंट में 23 महीने बाकी है, जबकि वर्तमान में डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार संभालने वाले केपी सिंह 2020 में 30 जून को, पीआर देव, 30 सितंबर, केके मिश्रा, 30 जून को, रिटायर होंगे। बिन्य कुमार सिन्हा के रिटायरमेंट में 8 महीने बाकी हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना