विज्ञापन

टीकाकरण दिवस; डेढ़ माह से नहीं तीन तरह की वैक्सीन

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:21 AM IST

Panipat News - पानीपत | देश के सभी सिविल अस्पतालों में शनिवार को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया गया, लेकिन पानीपत के सिविल अस्पताल...

Panipat News - haryana news vaccination day three and a half month vaccine
  • comment
पानीपत | देश के सभी सिविल अस्पतालों में शनिवार को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया गया, लेकिन पानीपत के सिविल अस्पताल में टीकाकरण दिवस मनाना या लोगों को जागरूक करना तो दूर की बात बच्चों को लगाए जाने वाले टीके भी पूरे नहीं है। टीकाकरण कक्ष में 3 तरह की वैक्सीन, एडी सीरिंज ही नहीं है। यही नहीं पूरे जिले की सीएचसी, पीएचसी में भी ये उपलब्ध नहीं है। करीब डेढ़ माह से इसका स्टॉक ही नहीं आया है। टीकाकरण के लिए आने वाले शिशुओं व गर्भवती महिलाओं को कर्मचारी 20 दिन से एक माह तक की आगे की डेट दे रहे हैं।

ये वैक्सीन नहीं...

सिविल अस्पताल में एमआर, एफआईपीयू, डीपीटी वैक्सीन व एडी सिरिंज नहीं हैं। एमआर वैक्सीन यानी खसरा रुबेला के बचाव के लिए लगाया जाता है। पोलियो का टीका डेढ़ माह और साढ़े तीन माह के शिशु को लगाया जाता है। वहीं डीपीटी का टीका 5 साल के बच्चे को लगाया जाता है। एडी सिरिंज यानी ये लगाते ही लॉक हो जाती है।

सप्लाई आते ही लगाई जाएगी सभी को वैक्सीन

नोडल ऑफिसर एवं डिप्टी सीएमओ डॉ. मनीष पाशी ने बताया कि कई वैक्सीन की सप्लाई लेट आती हैं। उन्होंने बताया कि सप्लाई आते ही सभी बच्चों को वैक्सीन लगाई जाती है। थोड़ा लेट जरूर हो सकते है, लेकिन हर बच्चे को कवर किया जाता है।

X
Panipat News - haryana news vaccination day three and a half month vaccine
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन