मोबाइल नंबर अपडेट कर घर बैठे ले सकते हैं ई-चालान की जानकारी

Panipat News - परिवहन विभाग की वेबसाइट पर माेबाइल नंबर अपडेट नहीं हाेने के कारण वाहन मालिक काे पता ही नहीं चल पाता था कि उसके वाहन...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:25 AM IST
Panipat News - haryana news you can get e challan information from home by updating your mobile number
परिवहन विभाग की वेबसाइट पर माेबाइल नंबर अपडेट नहीं हाेने के कारण वाहन मालिक काे पता ही नहीं चल पाता था कि उसके वाहन का ई-चालान कट गया है। अब तक ई- चालान की जानकारी वाहन मालिक तक पहुंचने में करीब 6 महीने तक का वक्त लग जाता था। परिवहन विभाग ने वाहन- 4 सॉफ्टवेयर में माेबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा शुरू कर दी है। इसे इंटरनेट यूजर वाहन मालिक घर बैठे ही अपडेट कर सकते हैं।

इस सुविधा के चलते ई-चालान के साथ-साथ फिटनेस, बीमा, परमिट अादि खत्म हाेने की पहले ही विभाग मैसेज कर वाहन मालिक काे सूचित कर देगा। संभागीय परिवहन विभाग की ओर से वाहन संबंधित अधिकांश कार्य ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इसके जरिए विभाग की ओर से वाहन के दस्तावेज और उनकी स्थिति की जानकारी विभाग को रहती है। साथ ही वाहन से संबंधित संदेश को विभाग में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से वाहन चालक को भेजा जाता है। इसमें फिटनेस खत्म होने की जानकारी, डुप्लीकेट आरसी, वाहन के निस्तारण, चालान, प्रदूषण प्रमाण पत्र, एनओसी, पंजीकरण और अन्य कार्यों की तिथि के साथ मैसेज भेजा जाना शुरू कर दिया है।

6 महीने बाद मिल पाती थी ई-चालान की सूचना

वाहन चोरी हाेने के बाद अगर उस वाहन का कहीं पुलिस ई- चालान कर देती थी ताे इसकी सूचना वाहन मालिक तक पहुंचने में करीब छह माह तक का वक्त लग जाता था। कार्रवाई के डर से वाहन मालिक चालान भर देता था। चाेर अक्सर पकड़े जाने के डर से नंबर प्लेट भी बदल देते हैं। चाेर जिस वाहन की नंबर प्लेट लगाते हैं उस वाहन के मालिक काे इसकी भनक तक नहीं हाेती है। ये शिकायत लगातार परिवहन विभाग में पहुंच रही थीं। इसके चलते ही विभाग ने वाहन- 4 सॉफ्टवेयर में यह बदलाव किया है।

ऐसे कर सकते हैं नंबर अपडेट : परिवहन सेवा वेबसाइट पर लॉग इन करें। अपने प्रदेश का चयन करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर पर अपने वाहन का नंबर लिखें। इससे वाहन मालिक के लिए विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं के विकल्प आ जाएंगे। इसमें मोबाइल नंबर अपडेट के विकल्प का चयन करें। इसके बाद मोबाइल नंबर, वाहन इंजन नंबर और चेसिस नंबर लिखने के बाद विकल्प खुल जाएगा। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी को उसमें लिखें। इसके बाद नंबर अपडेट हो जाएगा।


X
Panipat News - haryana news you can get e challan information from home by updating your mobile number
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना