लंदन से लौटे युवक ने कोरोना को हराया, सरकारी अस्पताल से मिली छुट्‌टी

Panipat News - बोला- अस्पताल में इलाज के दौरान हमेशा यही सोचता था कि जल्दी ठीक होकर घर जाना है लंदन से लौटे मॉडल टाउन का 21...

Mar 31, 2020, 08:15 AM IST
बोला- अस्पताल में इलाज के दौरान हमेशा यही सोचता था कि जल्दी ठीक होकर घर जाना है

लंदन से लौटे मॉडल टाउन का 21 वर्षीय युवक कोरोना को हराकर घर पहुंच गया है। सिविल अस्पताल में 12 दिन के इलाज के बाद सोमवार रात उसे छुट्‌टी दे दी गई। युवक 18 मार्च से ही सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती था। घर पहुंचने के बाद युवक ने कहा कि इलाज के दौरान यही सोचता था कि जल्द से जल्द घर जाना है। यही कारण है कि 13वें दिन आज परिवार के साथ हूं। 15 मार्च को इंग्लैंड से लौटने के बाद 18 मार्च को तबीयत खराब हुई थी। इसके बाद परिजन सिविल अस्पताल ले गए थे। जहां जांच में 19 मार्च को कोरोना पॉजिटिव मिला था। युवक ने इलाज करने वाले सिविल अस्पताल के डॉक्टरों व स्टाफ के कामों की सराहना की। कहा कि अस्पताल में बहुत बढ़िया केयर कियाा गया, इसी की बदौलत वह आज ठीक होने में सफल रहे। सीएमअाे डाॅ. संतलाल वर्मा ने कहा कि 21 वर्ष के युवक ने काेराेना काे हराया है, ये उस युवक की जीत ताे है ही साथ में डाॅक्टराें व स्टाफ की पूरी टीम की भी जीत है।

अब 14 दिन घर पर रहेगा युवक

{ घर पर 14 दिन हाेम क्वारेंटाइन रहेगा। डाॅक्टर राेजाना हेल्थ की अपडेट लेंगे।

{ये रहती है पाॅजिटिव केसाें की डाइट

{ सुबह करीब 6 बजे मरीजाेंे काे गिलाेए या एलोवेरा का पानी।

{ सुबह 7 से 8 के बीच नाश्ते में मीठा दलिया, वेज पाेहा हरी चटनी के साथ, खीर अाैर 150 एमएल दूध।

{ सुबह 10 से 11 के बीच 150 से 200 ग्राम पपीता अाैर एक अन्य फल।

{ लंच में खिचड़ी या दाल, एक कटाेरी चावल भी।

{ शाम 4 बजे एक गिलास दूध, 150 एमएल वेज सूप अाैर 50 से 100 ग्राम मखाने।

{ डिनर में पुलाव अाैर दाल, दलिया।

जानिए...कब-कब कौन-कौन सी रिपोर्ट आई

{ 19 मार्च: युवक की पहली रिपाेर्ट खानपुर लैब से पाॅजिटिव अाई।

{ 20 मार्च: युवक की दूसरी रिपाेर्ट पुणे लैब से पाॅजिटिव अाई।

{ 27 मार्च: युवक की तीसरी रिपाेर्ट खानपुर लैब से निगेटिव अाई।

{ 30 मार्च: युवक की चाैथी रिपाेर्ट खानपुर लैब से निगेटिव अाई।

सिविल में 2 और रोहतक में एक भर्ती

सिविल अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव दो और मरीज का इलाज चल रहा है। 25 मार्च काे माॅडल टाउन स्थित ईदगाह राेड की 22 वर्षीय स्टाफ नर्स पाॅजिटिव मिली थी। वहीं, 26 मार्च काे माॅडल टाउन की महिला पाॅजिटिव मिली, जाे 21 मार्च काे ही दुबई से लाैटी थी। साेमवार काे रिपीट सैंपल लिया है। मॉडल टाउन के युवक से संक्रमित राइस मिल में काम करने नौल्था की महिला भी पाॅजिटिव मिली थी। 23 मार्च से रोहतक में इलाज चल रहा है।

डरें नहीं 93 प्रतिशत की रिपोर्ट निगेटिव

जिले के 54 संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिसमें से 42 की रिपोर्ट ही अब तक आई है। 12 रिपोर्ट का इंतजार है। इन 42 में से 39 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 93 फीसदी संदिग्ध लोगों में कोरोना नहीं मिला। सिर्फ 7 फीसदी में ही वायरस मिला। होम अंडर क्वारेंटाइन के तहत 545 घरों के बाहर नोटिस लगाए हैं ताे वहीं अब तक 339 घरों में 999 लोगों को हाॅम क्वारेंटाइन किया है।

सोशल डिस्टेंसिंग है जरूरी, क्योंकि इससे ही कोरोना की चेन टूटेगी

सिविल अस्पताल में भीड़ कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सामान्य(खांसी, जुकाम, वायरल) अाेपीडी काे कई भागाेंं में बांटा है। पहले 15 नंबर में अाेपीडी चलती थी, वहीं अब इसके साथ ही 10 नंबर में भी सामान्य मरीजाें का इलाज हाेगा। साेमवार काे सिविल अस्पताल में साेशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया। मरीजाें काे अाेपीडी स्लिप कटवाने के लिए भी एक-दूसरे मरीज में 3-3 फीट का गैप देकर खड़ा हाेना पड़ा।

पानीपत | मंगलवार 31 मार्च , 2020**

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना