हरियाणा / प्रदेश में जल्द निकलेगी 15 हजार पदों पर भर्ती, जुलाई के आखिर तक भर्तियां होंगी 1 लाख पार



Haryana to recruit 15,000 posts soon
X
Haryana to recruit 15,000 posts soon

  • दोनों कमीशन अब तक 69 हजार पदों पर पूरी कर चुके हैं भर्ती प्रक्रिया

Dainik Bhaskar

Jul 05, 2019, 07:27 AM IST

पानीपत ( मनोज कुमार ). प्रदेश में हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन और हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन विधानसभा चुनाव से चुनाव से पहले एक लाख पदों पर भर्तियां पूरी करने की कोशिश में है। अब तक 69 हजार पदों पर दोनों ही कमीशन भर्ती प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। 

 

बेरोजगाार युवाओं के लिए अच्छी खबर यह है कि एचएसएससी 31 जुलाई तक करीब 15 हजार और भर्तियां निकालेगा। इनमें ग्रुप-डी के अलावा बिजली निगम में एलडीसी-लाइनमैन, यूडीसी आदि के अलावा कुछ अन्य महमकों की भर्तियां शामिल है। जल्द दूसरे महकमे कमीशन को पदों की जानकारी देंगे, जिसके बाद इनकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जबकि एचएसएससी की ओर से अभी 22 हजार पदों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में कमीशन 2015 से जुलाई के आखिर तक 97 हजार पदों तक पहुंच जाएगा।

 

कमीशन की ओर शुरू में 72 हजार पदों पर भर्ती का टारगेट तय किया गया था। इनमें 66 हजार पदों की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इन पदों के लिए अभ्यर्थियों को जोइनिंग की सिफारिश भी सरकार से हो चुकी है। इन 72 हजार में छह हजार की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। जबकि 12 हजार पदों पर आवेदन करने का समय अभी चल रहा है।  हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने एक बार फिर पटवारी, कैनाल पटवारी और ग्राम सचिव पदों के लिए मांगे गए आवेदनों के लिए समय बढ़ा दिया है। तीनों पदों के लिए अब अभ्यर्थी 26 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। जबकि फीस 29 जुलाई तक जमा कराई जा सकती है। कमीशन की ओर से इसके लिए एक बार पहले भी तारीख बढ़ाई जा चुकी है।

 

एचपीएससी ने क्लास-1 और क्लास-2 स्तर के तीन हजार अफसरों की भर्तियां की पूरी

एचपीएससी ने क्लास-1 और क्लास-2 स्तर के तीन हजार अफसरों की भर्तियां पूरी कर ली है। जबकि 700 से ज्यादा पदों के लिए अभी प्रक्रिया चल रही है। कमीशन की ओर से करीब 5 हजार का टारगेट था, लेकिन वर्कलोड ज्यादा होने पर अभी भर्ती प्रक्रिया को रोका गया है। कुछ भर्तियां कोर्ट में भी चैलेंज हो चुकी हैं। कमीशन की एचसीएस-एलाइड सर्विस के 163 पदों के अलावा 550 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती अभी चल रही है। एचसीएस की भर्ती कोर्ट में चैलेंज हुई है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना