हरियाणा  / चुनाव आयोग जल्द कर सकता है विधानसभा चुनाव का ऐलान



haryana vidhan sabha election dates will be announce today
X
haryana vidhan sabha election dates will be announce today

  • हरियाणा और महाराष्ट्र में आचार संहिता के साथ-साथ चुनावी तारीखों की हो सकती है घोषणा

Dainik Bhaskar

Sep 20, 2019, 07:51 PM IST

नई दिल्ली। हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द हो सकता है। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव का ऐलान कर सकता है। चुनाव अक्टूबर में होने लगभग तय हैं। इससे पहले चुनाव आयोग चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर चुका है।  

 

पिछली दफा 2014 में भी विधानसभा चुनाव अक्टूबर में हुए थे। नवंबर में हरियाणा सरकार का कार्यकाल खत्म हो जाएगा, चुनाव आयोग को इससे पहले ही चुनाव आयोजित करवाना है। गुरुवार को पीएम की महाराष्ट्र में रैली थी, कयास लगाए जा रहे थे कि इस रैली के बाद ही चुनाव आयोग आचार संहिता की घोषणा के साथ-साथ चुनावी तारीखों का ऐलान करेगा। 

 

पिछले सप्ताह केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम ने की थी समीक्षा
विधानसभा चुनाव को लेकर चंडीगढ़ में 11 सितंबर को समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। इसमें केंद्रीय निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ उपचुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना और महानिदेशक (चुनाव खर्च) दिलीप शर्मा के सामने सबसे पहले राज्य पुलिस के नोडल अफसरों ने सुरक्षा इंतजामों की प्रेजेंटेशन दी और फिर मंडलायुक्तों, डीसी-एसपी ने चुनाव इंतजामों के बारे में बताया। आयोग की टीम ने मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा और गृह सचिव नवराज संधू के साथ अलग से बैठक कर चुनाव तैयारी को अंतिम रूप दिया।

 

2014 में 47 सीटें जीतकर भाजपा ने पहली बार अपने दम पर बनाई थी सरकार
हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। 2014 में भाजपा ने 47 सीट जीतकर पहली बार अकेले सरकार बनाई थी और सीएम मनोहर लाल मुख्यमंत्री चुने गए। वहीं इनेलो 19 सीट जीतकर सबसे बड़ा विपक्षी दल बना था। कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थी, जबकि आजाद व अन्य उम्मीदवारों ने 9 सीटें जीती थी। 

 

इस बार 1.83 करोड़ लोग करेंगे मतदान
इस बार करीब 1.83 करोड़ लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल मतदाताओं की संख्या 1,82,98,714 है। इनमें 97,30,169 पुरुष व 84,60,820 महिलाएं, 239 ट्रांसजेंडर वोटर और सर्विस वोटर की संख्या 107486 है।

 

महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा विशेष अभियान
महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। महाविद्यालयों में छात्रों को भी जागरूक कर रहे हैं। इनकी आयु 18 से 19 वर्ष के बीच है,  ताकि वे अपने मत का प्रयोग पहली बार कर सकें। फरीदाबाद, मेवात, पलवल, जींद, सिरसा, यमुनानगर और पंचकूला जिलों में महिला वोटरों की संख्या बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी महिलाओं को वोट बनवाने के लिए प्रेरित कर रही है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना