पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

साइबेरिया होते हुए हरियाणा पहुंचीं खुश्क हवाएं, 17 फरवरी तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • 17 फरवरी के बाद दोबारा लौटकर आएगा ठंड का दौर
  • खुश्क हवाओं की वजह से पांच डिग्री तक बढ़ गया दिन का तापमान

चंडीगढ़। साइबेरिया से होते हुए इंडिया में पहुंचने वाली खुश्क हवाएं 12 किलोमीटर आसमान में बने जैट सीम से जमीन पर उतर आई हैं, इससे पिछले 48 घंटे में दिन का तापमान पांच डिग्री तक बढ़ चुका है। हिसार में 14 साल पहले फरवरी में दिन का तापमान 35.3 डिग्री दर्ज किया गया था, जो अब तक का रिकॉर्ड है। वर्ष 2011 के बाद यह पांचवां मौका है जब दिन का तापमान 29 डिग्री को पार कर गया। 


अधिकांश जिलों में यह सामान्य से पांच डिग्री तक अधिक हो गया है, जबकि रात के तापमान भी सामान्य से चार डिग्री अधिक हो चुका है। अगले 24 घंटे में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने की संभावना है, जबकि सूर्य की चमक करीब नौ घंटे तक पहुंच चुकी है। अमूमन ऐसा मौसम 17 फरवरी तक रह सकता है, दिन के तापमान में और बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।

17 के बाद फिर लौटेगा सर्दी का दौर
चंडीगढ़ आईएमडी के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल करीब 12 से 13 किलोमीटर आसमान में स्ट्रांग हवा चलती हैं, ये खुश्क हैं और अब नीचे उतर आई हैं। ये हवाएं जैट सीम में होती हैं। इनके कारण ही दिन व रात का तापमान बढ़ा है, क्योंकि नीचे की ठंडी हवाओं को इन हवाओं ने गर्म कर दिया है। 17 फरवरी तक दिन का पारा और बढ़ सकता है, फिर ठंड का दौर लौटेगा।

गर्मी से घबराने की जरूरत नहीं: सिंह
गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान करनाल के निदेशक डॉ. ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह के अनुसार अचानक मौसम परिवर्तन से गेहूं की फसल में फिलहाल किसी तरह की दिक्कत नहीं है। रात व दिन का पारा अभी भी फसलों के अनुकूल है। जल्द ही पारा कम हो जाएगा। अबकी बार गेहूं का रिकार्ड उत्पादन होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें