• Hindi News
  • Haryana
  • Panipat
  • Karnal Election Results 2019 Live Updates, Karnal Lok Sabha Chunav Election Results: Sanjay bhatia vs kuldeep sharma

मतगणना आज / करनाल में भाजपा के संजय भाटिया और कांग्रेस के कुलदीप शर्मा के बीच सीधी टक्कर



संजय भाटिया को लड्डू खिलाते हुए कार्यकर्ता। संजय भाटिया को लड्डू खिलाते हुए कार्यकर्ता।
जीत के बाद जश्न की तैयारी। जीत के बाद जश्न की तैयारी।
चुनाव नतीजों के बीच पेट पूजा करते हुए संजय भाटिया। चुनाव नतीजों के बीच पेट पूजा करते हुए संजय भाटिया।
X
संजय भाटिया को लड्डू खिलाते हुए कार्यकर्ता।संजय भाटिया को लड्डू खिलाते हुए कार्यकर्ता।
जीत के बाद जश्न की तैयारी।जीत के बाद जश्न की तैयारी।
चुनाव नतीजों के बीच पेट पूजा करते हुए संजय भाटिया।चुनाव नतीजों के बीच पेट पूजा करते हुए संजय भाटिया।

  • 2014 में भी इस सीट पर भाजपा के सांसद अश्विनी चोपड़ा ने जीत हासिल की थी
  • एक्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर भाजपा के जीतने का अनुमान लगाया गया है

Dainik Bhaskar

May 23, 2019, 12:45 AM IST

पानीपत. करनाल लोकसभा पर भाजपा के उम्मीदवार संजय भाटिया ने हरियाणा की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को 6 लाख 56 हजार 142 वोट से हराया। भाटिया को कुल पड़े मतदान का 70.08 फीसदी मिला। बीएसपी के पंकज तीसरे स्थान पर रहे। वहीं इनेलो के धर्मबीर पाढ़ा महज 15797 वोट ही हासिल कर सके। 

 

करनाल सीट पर बीते 39 साल बाद कोई स्थानीय उम्मीदवार लोकसभा सीट पर जीत दर्ज कर पाया है। 1979 में हुए उपचुनाव में जनता पार्टी की टिकट पर करनाल के महेंद्र लाठर ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद कोई भी ऐसा नेता नहीं जीत पाया जो करनाल लोकसभा का रहने वाला हो। इस बार संजय भाटिया ने जीत दर्ज की है। 

 

करनाल सीट पर संजय भाटिया को पूरे भाजपा संगठन का सपोर्ट था। यहां समालखा को छोड़कर सभी विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा के विधायक हैं। इसके साथ-साथ मोदी फैक्टर उनकी सबसे बड़ी यूएसपी रहा। पिछले दिनों भाजपा ने पानीपत नगर निगम और करनाल नगर निगम में भी जीत हासिल की थी। वहीं सीएम मनोहर लाल खट्टर भी इसी सीट से विधायक हैं। इन सभी कारणों की वजह से उन्होंने इतनी बड़ी जीत हासिल की। 

 

2014 में भी इस सीट पर भाजपा के सांसद अश्विनी चोपड़ा ने जीत हासिल की थी। एक्जिट पोल में भी ये सीट भाजपा के खाते में जाने के संकेत दिए हैं। करनाल सीट पर 12 मई को हुए मतदान में 67.93 फीसदी वोटिंग हुई थी। पूरे हरियाणा में कुल 70.21 फीसदी मतदान हुआ था। इस लोकसभा के अंतर्गत 8 विधानसभा आती हैं। जिसमें करनाल, नीलोखेड़ी, इंद्री, घरौंडा, असंध, पानीपत शहरी, पानीपत ग्रामीण और समालखा शामिल है। 

 

ये रहा है सीट का पुराना इतिहास
करनाल सीट पर 12 बार चुनाव हुए जबकि एक बार उपचुनाव हुआ। कांग्रेस ने 9 बार यहां कब्जा जमाया है। हालांकि इस सीट की विडंबना यह भी रही है कि महज 5 बार ही यहां स्थानीय उम्मीदवार जीतकर आए जबकि बाहरी उम्मीदवार 12 बार विजयी रहे। बाहरी उम्मीदवारों का इस कदर दबदबा रहा कि दूसरी लोकसभा के चुनाव में जयपुर में पैदा हुई कांग्रेस नेता सुभद्रा जोशी करनाल सीट से जीतकर संसद पहुंची थी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना