हरियाणा / एनडीआरआई में फिर 5 भैंसों की मौत, 9 दिन में 43 भैंसों व कटड़ियों की मौत, 5 अभी भी गंभीर

Karnal National Dairy research Institute NDRI 5 Buffalo died number reach 43 in 9 days
X
Karnal National Dairy research Institute NDRI 5 Buffalo died number reach 43 in 9 days

  • एनडीआरआई में पहली बार इतनी संख्या में पशुओं की मौत

दैनिक भास्कर

Sep 18, 2019, 07:12 PM IST

करनाल। राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) में मुर्रा भैंसों व कटड़ियों के मरने का सिलसिला जारी है। बुधवार को 5 भैंसों की और मौत हो गई। पिछले 9 दिन में अब तक 43 भैंसों व कटड़ियों की मौत हो गई है। गंभीर रुप से बीमार अभी 5 भैंसों का इलाज चल रहा है। अभी तक भी मौत के सहीं कारणों का पता नहीं चल पाया है। 

 

सूत्रों के हवाले से जानकारी मिल रही है कि मौत के पीछे की वजह कोई बैक्टीरिया है लेकिन अभी तक यह पता नहीं लगाया जा सका है कि किस बैक्टीरिया की वजह से मौत हुई है। इसकी जांच की जा रही है। इसके लिए बरेली स्थित भारतीय पशुचिकित्सा एवं अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिक और हिसार स्थित लाला लाजपत राय पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय के डॉक्टर भी आए हुए हैं। 

 

पशुधन अनुसंधान केंद्र में किसी बाहरी व्यक्ति की विजिट भी बंद कर दी गई है। सभी जगह चूना डाला गया है। एनडीआरआई में पहली बार इतनी संख्या में भैंसों की मौत हुई है। बता दें कि डेयरी अनुसंधान संस्थान में कुल 2 हजार पशु हैं। जिसमें 550 भैंस व कटड़ियां है, इनमें से 43 की मौत हो चुकी है। 

 

फीड में जहर होने के आरोप
इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर एनिमल प्रोटेक्शन के अध्यक्ष नरेश कादियान ने पशुपालन मंत्री और सिविल लाइन थाने में ऑनलाइन शिकायत दी है। उनका आरोप है कि जहरीला फीड खाने से पशुओं की मौत हुई है। बिना पोस्टमॉर्टम किए उन्हें दफना दिया है। सिविल लाइन थाना प्रभारी संजीव और एसआई जयपाल अनुसंधान केंद्र में गए थे। फिलहाल किसी के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना