कैबिनेट का फैसला / हर मेडल की मिलेगी पूरी राशि, सब जूनियर-जूनियर का कैश अवॉर्ड बढ़ाया



फाइल फोटो फाइल फोटो
X
फाइल फोटोफाइल फोटो

  • टीम के खिलाड़ियों को मेडल के लिए तय पूरा मिलेगा नकद इनाम
  • जूनियर गेम्स में मेडल जीतने पर खिलाड़ी को 75 और सब जूनियर को 50 फीसदी राशि दी जाएगी

Dainik Bhaskar

Aug 31, 2019, 01:27 AM IST

पानीपत.खिलाड़ियों के विरोध पर सरकार बैकफुट पर आ गई। शुक्रवार को हुई मनोहर कैबिनेट की मीटिंग में सरकार ने खेल पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है। अब जहां खिलाड़ियों को साल में जीते गए हर मेडल का पूरा कैश अवॉर्ड मिलेगा, वहीं टीम इवेंट में मेडल जीतने पर हर खिलाड़ी को संबंधित मेडल की पूरी राशि दी जाएगी। इस तरह सीनियर खिलाड़ियों को जिस स्तर के खेल के मेडल की जितनी राशि दी जाती है, उसी स्तर के जूनियर गेम्स में मेडल जीतने पर खिलाड़ी को 75 और सब जूनियर को 50 फीसदी राशि दी जाएगी। सरकार ने नई खेल पॉलिसी में यूथ और कैडेट के लिए भी कैश अवॉर्ड का प्रावधान किया है। पॉलिसी में बदलाव एक अप्रैल, 2017 से लागू होगा, यानी 2018 में तत्कालीन प्रधान सचिव अशोक खेमका की ओर से पॉलिसी में किए गए कई बदलाव को सरकार ने खारिज कर दिया है।

 

टीम इवेंट : जितना कैश अवॉर्ड उस खेल में पदक के लिए तय है, विजेता टीम के हर खिलाड़ी को उतनी पूरी राशि मिलेगी। पहले यह था नियम: यदि दो खिलाड़ी हैं तो उन्हें मेडल की कुल इनामी राशि का 75-75 फीसदी हिस्सा मिलता था। तीन या ज्यादा होने पर 50-50 फीसदी के बराबर राशि दी जाती थी।

 

सभी मेडल की राशि: कोई भी खिलाड़ी यदि एक साल में दो मेडल जीतता है तो हर मेडल के लिए निर्धारित पूरा कैश अवॉर्ड दिया जाएगा। पहले यह था नियम: कोई दो मेडल जीतता है तो एक ही मेडल की पूरी राशि दी जाती थी। दूसरे मेडल की राशि का 50 फीसदी दिए जाने का प्रावधान था।

 

जूनियर-सब जूनियर की राशि बढ़ी: जूनियर और सब जूनियर खिलाड़ियों को सीनियर खिलाड़ियों के समान इवेंट में मेडल जीतने पर जूनियर को सीनयर के कैश राशि के 75 और सब जूनियर खिलाड़ी को 50 फीसदी के बराबर इनामी राशि का नियम था। यह विश्व, एशियाई, कॉमनवेल्थ और राष्ट्रीय चैंपियनशिप/कप के लिए तय किया गया है।

 

पहले यह था नियम: पॉलिसी के अनुसार जूनियर को सीनियर के मेडिल की राशि के 1/3 और सब जूनियर को 1/6 के बराबर राशि देने का प्रावधान था।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना