कुरुक्षेत्र / एक दिन देश के टॉयलेट देखने भी टूरिस्ट आएंगे : मोदी

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 03:04 AM IST


प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को स्वच्छ शक्ति-2019 के तीसरे चरण की शुरुआत की। मंच पर राज्यपाल प्रो. सत्यदेव आर्य, सीएम मनोहर लाल व कैबिनेट मंत्री कविता जैन मौजूद रहीं। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को स्वच्छ शक्ति-2019 के तीसरे चरण की शुरुआत की। मंच पर राज्यपाल प्रो. सत्यदेव आर्य, सीएम मनोहर लाल व कैबिनेट मंत्री कविता जैन मौजूद रहीं।
X
प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को स्वच्छ शक्ति-2019 के तीसरे चरण की शुरुआत की। मंच पर राज्यपाल प्रो. सत्यदेव आर्य, सीएम मनोहर लाल व कैबिनेट मंत्री कविता जैन मौजूद रहीं।प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को स्वच्छ शक्ति-2019 के तीसरे चरण की शुरुआत की। मंच पर राज्यपाल प्रो. सत्यदेव आर्य, सीएम मनोहर लाल व कैबिनेट मंत्री कविता जैन मौजूद रहीं।
  • comment

  • कुरुक्षेत्र से स्वच्छता अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत
  • कहा-स्वच्छता अभियान को डब्ल्यूएचओ ने सराहा, महिलाएं हैं इसकी प्रेरक
  • मुख्यमंत्री ने पिछली सरकार से तुलना कर गिनवाए काम तो प्रधानमंत्री ने ताली बजाकर सराहा

कुरुक्षेत्र.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वच्छ शक्ति-2019 के तीसरे चरण की शुरुआत कुरुक्षेत्र से की। पीएम मोदी और सीएम मनोहरलाल ने नारी सशक्तिकरण के लिए चलाए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। सीएम ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कुछ कमियां भी मानी। पीएम मोदी ने भाषण में पिछली सरकारों से तुलना कर सीएम मनोहर और उनकी टीम की पीठ थपथपाई। 

 

पीएम मोदी ने स्वच्छ शक्ति सम्मेलन में देश के विभिन्न राज्यों से सुंदर व स्वच्छ शौचालय बनवाने वाली 12 सरपंचों को सम्मानित किया। पीएम मोदी ने कहा कि पहली बार ऐसा प्रयास हुआ। देशभर में सुंदर टॉयलेट प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें  11 माह में सवा करोड़ टॉयलेट पर पेंटिंग हुई। एक दिन आएगा, जब देश के टॉयलेट देखने भी टूरिस्ट आएंगे। 

 

किसानों को जल्द मिलेगी किस्त : हरियाणा को जय जवान, जय किसान का प्रदेश बताते हुए कहा कि गांव, गरीब व किसान का जीवन सरल बनाने के लिए वे प्रयत्नशील हैं। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की पहली किस्त जल्द ही किसानों के खाते में भेजी जाएगी।

 

वहीं, सीएम ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 में हरियाणा को पहला स्थान मिला है।  प्रयास रहेगा कि रोहतक देश के प्रथम 10 स्वच्छ शहरों में शामिल हो। वर्ष 2001 में प्रदेश में लड़कियों का लिंगानुपात 819 था। अब सुधर कर 922 तक पहुंच गया है।  पिछले 4 वर्षों में लड़कियों के लिए 44 नए कॉलेज खोले  हैं, जबकि पूर्व की सरकारों ने केवल 31 खोले थे। 

 

स्वच्छता चैंपियन बनाएंगी ओडीएफ प्लस : 
केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती ने कहा कि कुरुक्षेत्र महिला शक्ति की धरती है। इसी धरती पर महिला सम्मान के लिए महाभारत हुई थी। स्वच्छता चैंपियनों को बधाई देते हुए कहा कि भारत को ओडी एफ प्लस बनाने में महिलाओं की विशेष भागीदारी रहेगी। महिला एवं बाल विकास मंत्री  कविता जैन ने   कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व से महिला सशक्तिकरण सफलता की ओर बढ़ रहा है।  प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र में 31 लाख तथा शहरी क्षेत्र में 67 हजार शौचालयों का निर्माण कराया गया है। 131 ठोस कचरा व 414 तरल कचरा प्रबंधन के संयंत्र लगाए हैं। शहरों को ओडीएफ प्लस प्लस करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।  

 

कैंसर संस्थान में 700 बिस्तरों की सुविधा, 800 कमरे बनाए गए :

पीएम मोदी ने स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग की 3 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय। करनाल आैर पंचकूला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की आधारशिला रखी। झज्जर के बाढ़सा गांव में बनाए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन किया। बाढ़सा में कैंसर संस्थान का निर्माण करीब 2035 करोड़ में हुआ।

 

इसकी आधारशिला भी इसी सरकार ने रखी थी।  संस्थान में 710 बिस्तरों की सुविधा है,  करीब 800 कमरे बनाए  हैं।  करनाल के कुटेल में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तौर पर   पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी।  144 एकड़ में  750 करोड़ रुपए में उक्त संस्थान बनेगा। कुरुक्षेत्र में आयुष यूनिवर्सिटी  94.5 एकड़ में करीब 500 करोड़ रुपए में बनेगी। पंचकूला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान और फरीदाबाद के   ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का शिलान्यास किया।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें