--Advertisement--

10वीं में थ्योरी और प्रेक्टिकल में कुल 33 प्रतिशत अंक आने पर हो जाएंगे पास

Panipat News - सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पैटर्न में...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:21 AM IST
Panipat News - nearly 33 percent marks in the theory and practiceal in 10th will happen
सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पैटर्न में बदलाव किए हैं। सबसे बड़ा बदलाव कक्षा 10 को लेकर किया गया है। कक्षा 10 के छात्रों को थ्योरी और प्रेक्टिकल में अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब दोनों ही परीक्षाओं को 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

नए पैटर्न के तहत 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाला छात्र पास हो जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि छात्र को दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग तैयारी नहीं करनी पड़ेगी। वहीं दूसरा बदलाव कक्षा 12वीं के अंग्रेजी कोर के पैटर्न में किया है। इसलिए कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों को अब इस पैटर्न के हिसाब से ही तैयारी करनी होगी। सीबीएसई के अनुसार इस विषय में जहां पेपर का पैटर्न बदला है, वहीं सवालों की संख्या भी पहले की अपेक्षा घटाई गई है। रीडिंग सेक्शन में भी कई तरह के बदलाव किए गए हैं। पिछले सत्र और वर्तमान सत्र के पैटर्न में बहुत अंतर है। इसलिए विद्यार्थियों को नए पैटर्न को अच्छे से समझना होगा। जिले में सीबीएसई बोर्ड से जुड़े स्कूलों की संख्या 48 है।

सीआईएससीई जुलाई में कराएगा कंपार्टमेंट परीक्षा

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआईएससीई) 2019 से कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन जुलाई माह में होगा। इससे आईसीएसई और आईएससी के छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। अगर वे किसी कारणवश फेल हो जाते हैं तो उनको 10वीं और 12वीं परीक्षा पास करने के लिए साल भर इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

X
Panipat News - nearly 33 percent marks in the theory and practiceal in 10th will happen
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..