भ्रष्टाचार / किसान को मुआवजा देने की एवज में 20 हजार रिश्वत लेते पटवारी गिरफ्तार

पुलिस गिरफ्त में आरोपी पटवारी। पुलिस गिरफ्त में आरोपी पटवारी।
X
पुलिस गिरफ्त में आरोपी पटवारी।पुलिस गिरफ्त में आरोपी पटवारी।

  • पौली गांव में जलभराव से खराब हुई थी किसान की फसल
  • 40 हजार मुआवजा मिलना था, उसमें से 20 हजार मांग रहा था पटवारी

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 05:58 PM IST

जींद। वर्ष 2017-18 में पौली गांव में जलभराव से खराब हुई धान की फसल का 40 हजार रुपए का मुआवजा किसान को अभी तक नहीं मिल पाया। किसान ने जब पटवारी से मुआवजा राशि देने की मांग की तो उससे 20 हजार रुपए  की रिश्वत मांगी गई। इस पर पीड़ित किसान ने विजीलेंस को शिकायत दी। विजीलेंस की टीम ने मंगलवार को पटवारी रविंद्र को जुलाना तहसील कार्यालय में 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा है। विजीलेंस ने रोहतक के सेक्टर 4 निवासी पटवारी रविंद्र के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

विजीलेंस इंसपेक्टर बलवान सिंह ने बताया कि पौली गांव के किसान रमेश कुमार ने सोमवार को फोन कर बताया था कि पटवारी रविंद्र उससे मुआवजा राशि देने की एवज में 20 हजार रुपये की रिश्वत मांग रहा है। किसान ने बताया कि  वर्ष 2017-18 में उसकी पांच एकड़ में धान की फसल जलभराव के कारण खराब हो गई थी। बार-बार गुहार लगाने के बाद भी उसकी खराब हुई फसल का मुआवजा नहीं मिला। बाद में उसे पता चला कि उसकी 40 हजार रुपये की मुआवजा राशि आई हुई है।जब पटवारी से उसने मुआवजे की मांग की तो पटवारी ने उसे 20 रुपये की मांग की। पटवारी ने कहा था कि उसे 40 हजार रुपये मुआवजा मिल जाएग लेकिन उसे आधी राशि पहले देनी होगी। इसके बाद ही वह मुआवजे की आरटीजीएस करवाएगा।

इस पर किसान रमेश कुमार को मंगलवार सुबह जींद बुलाया गया। मामले की सूचना डीसी को दी गई।
इसके बाद सफीदों की बीडीपीओ कीर्ति सिरोहीवाल को डयूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया। विजीलेंस टीम जिसमें इंसपेक्टर बलवान सिंह, सब इंस्पेक्टर बलजीत, अनिल शर्मा, सिपाही संजय शामिल थे किसान को लेकर मंगलवार दोपहर को तहसील कार्यालय जुलाना पहुंचे। यहां पर कार्यालय में मौजूद पटवारी रविंद्र को किसान ने विजीलेंस द्वारा दी हुई 20 हजार रुपये की राशि दे दी। पटवारी ने राशि अपने पर्स में डाल ली। इसके बाद किसान ने विजीलेंस टीम को बताया। टीम ने मौके पर पटवारी को पकड़ लिया और तलाशी ली तो दी हुई राशि उसके पर्स से बरामद हो गई।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना