ठगों की फैक्ट्री / ऑनलाइन लेनदेन में रहें अलर्ट; पिज्जा डिलीवर रिफंड की आड़ में ठगे 1.40 लाख

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • गुड़गांव में एक दिन में 6 और रोहतक में ऑनलाइन ठगी का एक केस दर्ज
  • ओएलएक्स में गाड़ी दिखाकर दो को लगाई 2.50 लाख की चपत

दैनिक भास्कर

Jan 31, 2020, 05:14 AM IST

गुड़गांव. ऑनलाइन ठगी की घटनाओं ने गुड़गांव में रिकॉर्ड बना दिया है। पुलिस द्वारा जागरूक करने के बाद भी पढ़े लिखे लोग ठगों के झांसे में आकर अपनी मेहनत की कमाई को गवां रहे हैं। पुलिस भी इस तरह के मामलों में कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं कर पा रही है। पुलिस ने ऑनलाइन ठगी के कई पुराने मामलों को जांच के बाद सही पाते हुए केस दर्ज किए हैं।

जालसाजों के खिलाफ अलग-अलग तरीके से छह लोगों से 5 लाख रुपए की ठगी करने के मामले दर्ज हुए हैं। ऐसे ही मामले में विक्रम सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि नवंबर 2019 को उन्होंने ऑफिस के एटीएम से एक हजार रुपए निकाले थे। उसी समय नजफगढ़ के एटीएम से खाते से एक चार हजार रुपए निकल गए। लेकिन पहुंचा नहीं रुपए कैसे निकले। हालांकि आंशका जताई जा रही है कि कार्ड का क्लोन बनाया गया होगा। पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

जमेटो से पिज्जा ऑर्डर किया, एक घंटे तक न पहुंचा तो की थी कॉल

केस 1: साउथ सिटी एक निवासी महिला गीता ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उनके द्वारा जोमेटो एप के माध्यम से गत 13 दिसंबर 2019 को पिज्जा ऑर्डर किया था।एक घंटे तक पिज्जा का इंतजार करने के बावजूद जब पिज्जा नहीं मिला, तो उसके बाद कई बार फोन किया गया। लेकिन हर बार कहा कि लड़का निकल गया है और कुछ देर में पहुंच जाएगा। लेकिन पिज्जा जब भी नहीं मिला। उसके बाद जोमेटो के कस्टमर केयर पर फोन किया गया। उसने कहा कि आपको रिफंड मिल जाएगा। एक फार्म भरना होगा। उनके खाते से 7 बार में 1.40 लाख रुपए निकल गए।

अमेरिका में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगे 2.25 लाख रुपए

केस 2: सुशांतलोक निवासी सुधा सिंह ने बताया कि 6 अप्रैल 2018 को क्रोली मार्टिन कॉर्प से मेल आया। मेल में अमेरिका में एडमिन की नौकरी का ऑफर दे वीजा के लिए 45 हजार 500 रुपए जमा करवा लिए और अन्य काम के लिए 95 हजार रुपए और जमा कराने के लिए कहा गया। दोबारा से 2.25 लाख रुपए जमा कराने को कहा तो मना कर दिया। युवती ने अपने रुपए वापस मांगे तो फोन करने पर भी फोन नहीं उठाया और कुछ दिन बाद वह नंबर बंद हो गया।

ओएलएक्स पर गाड़ी का विज्ञापन देकर ठगे 83 हजार रुपए

केस 3: बिहार निवासी प्रभात कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया पुरानी गाड़ी खरीदने के लिए ओएलएक्स पर एक वैगनआर कार को देखा। 26 फरवरी 2019 को  कार पंसद आने पर फोन किया गया। तो जालसाज ने खुद को सीआरपीएफ का जवान बताया और कहा कि कार एयरपोर्ट के टर्मिनल तीन पर खड़ी हुई है। कार खरीदने के लिए 1.20 लाख रुपए में बात हो गई। आरोपी ने कहा कि कार भेज देगा और बातों में बहला कर 83 हजार रुपए ठग लिए। इसके बाद फोन बंद आ रहा था। 

ओएलएक्स पर कार का विज्ञापन देखा तो हुई 1.70 लाख की ठगी

केस 4: सुशांतलोक निवासी दिनेश सिंह ने बताया कि 27 फरवरी को 2019 को ओएलएक्स से कार खरीदने वरना कार का विज्ञापन को देखा था। कार पसंद आने पर फोन किया गया तो आरोपी ने कहा कि 1.70 लाख रुपए ट्रांसफर करने के लिए कहा गया। रुपए ट्रांसफर करने के बाद भी न तो कार मिली और न ही रुपए वापस मिले। ठगी का एहसास होने के पर पुलिस को शिकायत दी गई। 

एयरटेल कंपनी का कर्मी बनकर ओटीपी पूछ निकाले 15 हजार रुपए

केस 5: सुशांतलोक निवासी मकारू ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि छह मई 2018 को उनके पास एयरटेल कंपनी का कर्मचारी बन कर फोन आया था। फोन आने के बाद जालसाज ने उनसे ओटीपी मांगा।ओटीपी मांगने के बाद सिम का क्लोन बनाकर उनके खाते से 15 हजार रुपये की ठगी कर ली। मामले की जांच करने के बाद बुधवार को सेक्टर-56 थाने में केस दर्ज किया है।

साइबर ठगों ने दो के अकाउंट से निकाले 1 लाख रुपए

केस 6: रोहतक | साइबर ठगों ने दोनों लोगों के अकाउंट से करीब एक लाख रुपए निकाल लिए। प्रताप मोहल्ला निवासी सीमा सुनेजा ने पुलिस को बताया कि उसने एक्टिवा सर्विस करवाने के लिए दी थी। 28 जनवरी को बेटी मेघा सुनेजा ने गूगल पर सर्विस सेंटर का नंबर सर्च कर संपर्क किया। कॉल करने पर ठग ने एक लिंक सेंड किया। जैसे ही उन्होंने उस लिंक को क्लिक किया तो अकाउंट से 85 हजार रुपए निकाल लिए। अन्य मामले में नेहरू कॉलोनी निवासी नीरज छाबड़ा के खाते से 27 हजार रुपए निकाल लिए। 

साइबर एक्सपर्ट ने कहा

साइबर एक्सपर्ट और एथिकल हैकर शिवांश सिंह ने बताया कि ऐसे मामलों में ठगी कंपनी नहीं बल्कि, डिलीवरी ब्वॉय करते हैं। कोई ऑर्डर समय पर न आए और रिफंड चाहिए तो कंपनी के कस्टमर केयर पर बात करें। कोई नई जानकारी न दें। कोई फार्म भरने जैसी बात कहे तो तुरंत शिकायत करें। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना