हरियाणा / पानीपत में प्रति मिनट 12 मीटर कपड़ा बनाने वाला प्लांट 4.30 घंटे में हुआ राख



पानीपत | सेक्टर-29 पार्ट-2 में अाग लगने से नष्ट हुई प्रकाश हैंडलूम की मशीनें व सामान। पानीपत | सेक्टर-29 पार्ट-2 में अाग लगने से नष्ट हुई प्रकाश हैंडलूम की मशीनें व सामान।
X
पानीपत | सेक्टर-29 पार्ट-2 में अाग लगने से नष्ट हुई प्रकाश हैंडलूम की मशीनें व सामान।पानीपत | सेक्टर-29 पार्ट-2 में अाग लगने से नष्ट हुई प्रकाश हैंडलूम की मशीनें व सामान।

  • सर्किट पैनल शॉर्ट से निकली चिंगारी गिरने से तेल की पाइप लाइन में ब्लास्ट

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 01:33 AM IST

पानीपत. सेक्टर-29 पार्ट-2 में पूर्व कांग्रेसी नेता प्रेम प्रकाश सचदेवा की प्रकाश हैंडलूम में शुक्रवार सुबह 7 बजे अाग लग गई। दीपावली के बाद से ही लगातार फैक्ट्री बंद रहने के कारण प्लांट में काेई नहीं था। माना जा रहा है कि अाग सर्किट पैनल शॉर्ट हाेने से भड़की। जहां से चिंगारी निकली थी, उसी के पास तेल की पाइप लाइन थी।

 

ये चिंगारी तेल की पाइप लाइन पर गिरी अाैर यह ब्लास्ट हाे गई। इसके साथ ही प्लांट में रखा कच्चा व तैयार माल भी अाग की चपेट में अा गया। उद्यमियाें ने कहा कि फैक्ट्री में पॉलिस्टर से साेफे का कपड़ा तैयार हाेता है। पॉलिस्टर तेल के समान ज्वलनशील है। शुरूअात में दमकल कर्मचारी फाेम टेंडर की बजाय पानी गाड़ियां लेकर अा गए। डीसी व एसपी से मांग की गई ताे फाेम टेंडर पहुंची अाैर पानी में भी फाेम मिलाया गया। कड़ी मशक्कत के बाद सुबह 11:30 बजे अाग पर काबू पाया गया। 
 

हादसे के समय फैक्ट्री में था गार्ड व फाेरमैन  
जिस समय फैक्ट्री में अाग लगी, उस समय गार्ड व फाेरमैन नरेश माैजूद थे। शॉर्ट सर्किट की चिंगारी से जैसे ही तेल वाली पाइप लाइन ब्लास्ट हुई ताे जोरदार धमाका भी हुअा। जब वे वहां पहुंचे तो आग फैल चुकी थी। फोन पर  मालिक को यूचना दी। दाैरान पड़ाेसी भी अाग गए।

 

6 बार डायल किया 100 नंबर, नहीं मिला रिस्पाॅन्स 
उद्यमी नरेश कुमार ने बताया कि अाग लगने की सूचना पाकर वह भी माैके पर पहुंच गया। मदद के लिए 6 बार 100 नंबर डायल किया। इस पर काेई रिस्पाॅन्स नहीं मिला। फिर खुद सेक्टर-29 थाना में पहुंचकर पुलिस साथ लेकर अाए।

 

उद्यमी लंबे समय से कर रहे हैं फाेम टेंडर की मांग 
उद्यमी विशेष रूप से इंडस्ट्री सेक्टराें के लिए फाेम टेंडर की मांग कर रहे हैं। अाजकल कपड़े में पॉलिस्टर ही ज्यादा प्रयाेग हाेता है। यह बहुत ज्वलनशील है। इसमें लगी अाग सिंपल पानी से काबू नहीं की अाती।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना