निरंकारी समागम / 2013 से 13 देशाें से अा रहे डाॅक्टराें के लिए 20 लाेगाें की टीम लाइव सत्संग काे कर रही अंग्रेजी में अनुवाद



ट्रांसलेटर की मदद से प्रवचन सुनते डॉक्टर ट्रांसलेटर की मदद से प्रवचन सुनते डॉक्टर
X
ट्रांसलेटर की मदद से प्रवचन सुनते डॉक्टरट्रांसलेटर की मदद से प्रवचन सुनते डॉक्टर

  • 2013 से चिरोप्रैक्टिक डाॅक्टर दे रहे मुफ्त में सेवा

Dainik Bhaskar

Nov 19, 2019, 06:01 AM IST

पानीपत. मैन स्टेज के पीछे एक छाेटा सा अनुवाद रूम बनाया गया है। इसमें संगीत काे छाेड़ लाइव सत्संग काे अंग्रेजी भाषा में अनुवाद किया जाता है, ये मुख्य रूप से 2013 से यूएसए, लंदन, कनाडा सहित कई देशाें से अा रहे चिरोप्रैक्टिक चिकित्सा के डाॅक्टराें के लिए बनाया गया है। उन्हें माता सुदीक्षा का लाइव प्रवचन हिंदी काे अंग्रेजी में अनुवाद कर हैडफोन के माध्यम से सुनाया जाता है। साथ ही इसे अब अलग-अलग भाषा के चैनलाें के लिए अनुवाद के लिए भी अंग्रेजी भाषा में अागे भेजा जाता है। 13 देशों से आए लगभग 60 डॉक्टरों की टीम समागम ग्राउंड में यह सेवाएं दे रही है।
 

ट्रांसलेटर लगभग वही लय भी रखते हैं...
ट्रांसलेट करने वाले वाला व्यक्ति लगभग उसी लय में भाषा का अनुवाद करता है, जैसे माता सुदीक्षा बाेलती है, ताकि अावाज अाैर भाव दाेनाें सही समझ में अाए। अनुवाद रूम के इंचार्ज परमजीत ने बताया कि इसमें लगभग 20 लाेगाें की टीम है। इसमें ड्यूटी अनुसार एक व्यक्ति सत्संग का अंग्रेजी में अनुवाद करता है। इसके बाद एक व्यक्ति इस अावाज काे चैक करता है, कि कही अावाज में काेई शाेर या अन्य तरह की खराबी ताे नहीं है। इसके बाद इसे लाइव कर अागे भेजा जाता है।
 

जानिए...काैन हैं ये डाॅक्टर अाैर क्या करते हैं

समागम में यूएसए, लंदन सहित कई देशाें के डाॅक्टर चिरोप्रैक्टिक मुफ़्त चिकित्सा की सेवा दे रहे हैं। वाे 2013 से लगातार सेवा दे रहे हैं। डाॅ. ज़िम्मी नंदा और डाॅ. रोम ओबेरस्टैन ने बताया कि रीड की हड्डी से हमारे शारीर के हर अंग की नाडिय़ां जुड़ी हैं। इस चिकित्सा ने रीड की हड्डी की अलाइनमेंट को दुरुस्त करके रीड की हड्डी की गलत स्थिति की वजह से पैदा हुई परेशानी या बिमारी को ठीक कर दिया जाता है। हालांकि इसके लिए कितनी दफा इस चिकित्सा को लेना पड़ेगा यह शारीरिक परेशानी या बिमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना