जींद / जींद की बेटी विकास राणा ने 8,848 मीटर ऊंचा माउंट एवरेस्ट फतह किया, फहराया तिरंगा



जींद| माउंट एवरेस्ट पर पहुंची सुदकैन गांव की बेटी विकास राणा। जींद| माउंट एवरेस्ट पर पहुंची सुदकैन गांव की बेटी विकास राणा।
X
जींद| माउंट एवरेस्ट पर पहुंची सुदकैन गांव की बेटी विकास राणा।जींद| माउंट एवरेस्ट पर पहुंची सुदकैन गांव की बेटी विकास राणा।

  • 5 अप्रैल को शुरू कर दिया था माउंट एवरेस्ट अभियान
  • जम्मू कश्मीर के जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग विंटर स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट से शुरुआत की

Dainik Bhaskar

May 30, 2019, 03:21 AM IST

जींद. सुदकैन खुर्द गांव की विकास राणा ने साउथ अफ्रीका की किलिमंजारो और रशिया की माउंट एल्ब्रूस के बाद अब विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह कर तिरंगा फहराया। विकास राणा ने बताया कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर है। इस चढ़ाई में दो महीने का समय लगता है।

 

विकास राणा ने 2011 में जम्मू कश्मीर के जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग विंटर स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में कोर्स करके पर्वतारोहण की शुरुआत की। विकास राणा ने पांच अप्रैल को अपना माउंट एवरेस्ट अभियान शुरू कर दिया था। कंपनी को रिपोर्ट कर एवरेस्ट चढ़ाई शुरू कर दी थी।

 

बेस कैंप से माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई शुरू हो गई और बर्फीले तूफानों को पार कर माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया। मेरा स्वर्णिम हिंद के प्रदेश प्रवक्ता अशोक ने कहा कि विकास राणा के हौसलों ने साबित कर दिया है कि भारत की बेटियां किसी भी फील्ड में पीछे नहीं है। अब विकास राणा का माउंट एवरेस्ट फतह करने का अभियान पूरा हो चुका है और वे काठमांडू पहुंच गई है और जल्द ही अपने गृह जिले में पहुंच जाएगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना