पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अब नजदीक में कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं, 20 के बाद गर्मी तेजी से बढ़ने के आसार

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिसार के बरवाला में ओलावृष्टि के बाद का दृश्य।
  • प्रदेश में सामान्य से 686 फीसदी अधिक बरसात, वर्ष 2015 में रहा था ऐसा मौसम
  • मौसम विभाग के अनुसार अब दिन और रात का तापमान बढ़ेगा
Advertisement
Advertisement

चंडीगढ़। हरियाणा में मार्च में जमकर मेघा बरसे हैं। बरसात से जहां भू-जल स्तर में लाभ होगा, वहीं फसलों को नुकसान भी हुआ है। एक से 14 मार्च तक हरियाणा में 55 एमएम बरसात हो चुकी है। औसतन सात एमएम बरसात होती है। यानी औसत ने प्रदेश में 686 फीसदी अधिक बरसात हो चुकी है।


पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 1.8 एमएम बरसात हुई है। बड़ी बात यह है कि दक्षिण हरियाणा में जहां कम बरसात होती है वहां के महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, मेवात, फरीदाबाद, गुड़गांव, पलवल आदि जिलों में सामान्य से 2100 फीसदी तक अधिक बरसात हुई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब नजदीक में कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं है। अगले पांच दिनों में दिन का तापमान पांच डिग्री तक बढ़ सकता है। कई जिलों में यह 30 डिग्री के पार जाने की संभावना बन सकती है। प्रदेश में शनिवार को दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही।

दिन-रात का पारा बढ़ेगा
आईएमडी निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल का कहना है कि अब दिन का तापमान बढ़ने लगेगा, रात के तापमान में भी बढ़ोत्तरी होगी। फिलहाल कोई मजबूत पश्चिम विक्षोभ नहीं है। ऐसे में बरसात के आसार कम हैं। 

पड़ोसी राज्यों में खूब बरसात
आईएमडी के अनुसार पड़ोसी राज्यों में भी इसी अवधि में जमकर बरसात हुई है। पंजाब में 60.4 एमएम, राजस्थान में 9.9 एमएम, यूपी में 38.7 एमएम, उत्तराखंड में 86.3 एमएम, हिमाचल प्रदेश में 111.1 एमएम बरसात हुई है।

20 तक 300 पार होगा पारा 
दिन का तापमान फिलहाल सामान्य से पांच डिग्री तक कम है। जबकि रात का पारा भी दो से तीन डिग्री तक कम चल रहा है। 20 मार्च तक दिन का तापमान 30 डिग्री को पार कर सकता है। फिलहाल यह कई जिलों में 25 डिग्री तक है। पारा बढ़ने से लोगों को अब गर्मी का एहसास होने लगेगा, क्योंकि पारा बढ़ने से ही रबी की फसलें पकेंगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement