चुनावी ड्यूटी की रिहर्सल में 170 कर्मचारी मिले गैरहाजिर

Rohtak News - विधानसभा चुनाव को लेकर ड्यूटी से बचने वालों की खैर नहीं है। इस बार जिला प्रशासन इसे सख्ती से ले रहा है और ड्यूटी न...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:45 AM IST
Sampla News - haryana news 170 workers absent in rehearsal of electoral duty
विधानसभा चुनाव को लेकर ड्यूटी से बचने वालों की खैर नहीं है। इस बार जिला प्रशासन इसे सख्ती से ले रहा है और ड्यूटी न करने वालों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

शुक्रवार को तीन विधानसभा क्षेत्रों की रिहर्सल करवाई गई। इसमें 170 कर्मचारी ड्यूटी से गैरहाजिर पाए गए। ऐसे में सभी निर्वाचन अधिकारियों की ओर से पोलिंग स्टाफ की रिहर्सल में अनुपस्थित पाए गए कर्मचारियों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। यदि इनका सही जवाब नहीं पाया जाता है तो इनके खिलाफ आगामी दिनों में एफआईआर भी करवाई जा सकती है। फिलहाल निर्वाचन अधिकारी मामले में कर्मचारियों से उनके गैर हाजिर होने के वाजिब कारण का पता लगाने में जुटे हैं। कर्मचारियों को इसकेे लिए व्यक्तिगत सुनवाई का भी मौका दिया जा रहा है।

कलानौर विस क्षेत्र के 83 कर्मचारी अनुपस्थित

शुक्रवार को एमडीयू के टैगाेर सभागार में रिहर्सल करवाई गई। इसमें गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं सांपला एसडीएम अमरदीप सिंह ने बताया कि 11 अक्टूबर को टैगोर ऑडिटोरियम में गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा क्षेत्र में ड्यूटी देने वाले पोलिंग स्टाफ की रिहर्सल आयोजित की गई। इस रिहर्सल में 66 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अनुपस्थित पाए गए सभी कर्मचारियों को जनप्रतिनिधि अधिनियम के अंतर्गत अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। एडीसी एवं कलानौर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि पोलिंग स्टाफ की रिहर्सल में कलानौर विधानसभा क्षेत्र के 83 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए हैं। रोहतक के एसडीएम एवं रोहतक विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि पोलिंग स्टाफ रिहर्सल में 21 अनुपस्थित पाए गए है।

ईवीएम की दूसरी रेंडेमाईजेशन प्रक्रिया पूरी

रोहतक | लघु सचिवालय में विभिन्न पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मतदान के दौरान प्रयोग की जाने वाली मशीनों की दूसरी रेंडेमाइजेशन प्रक्रिया पूरी की गई। यह प्रक्रिया सामान्य पर्यवेक्षक अमृत त्रिपाठी व डीसी आरएस वर्मा सहित सभी चारों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारियों की उपस्थिति में की गई। अमृत त्रिपाठी की अध्यक्षता में विभिन्न पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति व सहमति के साथ चुनाव प्रक्रिया में प्रयुक्त होने वाली मशीनों का ऑनलाइन प्रणाली से सभी चारों विधानसभा क्षेत्रों में पडऩे वाले बूथों के लिए मशीनों का दूसरा रेंडेमाइजेशन किया गया। डीसी ने स्पष्ट किया कि रेण्डेमाइजेशन की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से सभी के समक्ष की गई है। इसलिए बाद में इस पर कोई दावा अथवा आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि चुनाव संबंधित कोई भी दिक्कत अथवा शिकायत ऑनलाइन तरीके से प्रशासन के सम्मुख प्रस्तुत की जा सकती है।

आज से रोडवेज की 14 बसें चुनावी ड्यूटी में, लॉग रूट वाले यात्रियों को होगी परेशानी

भास्कर न्यूज | राेहतक

रोडवेज की 14 बसें 11 दिन चुनाव ड्यूटी में रहेगी। इस कारण लंबे रूट पर सफर करने के लिए यात्रियों को इंतजार करना पड़ेगा। वहीं लोकल रूट पर बसों का संचालन बाधित नहीं रहेगा। बसें 12 से 22 अक्टूबर तक चुनाव ड्यूटी में रहेंगी। सोनीपत, सिरसा, पानीपत व चंडीगढ़ सहित लंबे रूट की बसों की संख्या को कम कर रोडवेज ने चुनाव ड्यूटी में भेजा है। नया बस स्टैंड से झज्जर रूट पर 10, सोनीपत रूट पर 30, हिसार पर 20 और चंडीगढ रूट पर 35 से अधिक बसों का संचालन किया जाता है।

रोडवेज के अधिकारियों ने बताया कि लंबे रूट पर दो से तीन बसों को कम कर चुनाव ड्यूटी में 14 बसों को भेजा जाएगा। बसें सुरक्षा बलों के जवानों के लिए उपलब्ध करवाई गई हैं। फ्लैग मार्च हो या कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना, सुरक्षा बलों के जवानों को बसों से भेजा जाएगा। रोडवेज प्रशासन 12 से 22 अक्टूबर तक बसों को भेजेगा। चुनाव प्रक्रिया के दौरान लंबे रूट की बसों के लिए जहां 5 मिनट इंतजार करना पड़ता था, वहीं अब यात्रियों को 15 से 20 मिनट के अंतराल में बसें मिलेगी। वहीं चुनाव ड्यूटी में बसों के जाने के कारण लोकल रूट की बसों का संचालन प्रभावित नहीं होगा। रोडवेज प्रशासन के अनुसार 70 बसें लोकल रूट संचालित की जा रही है, जो चुनाव प्रक्रिया से प्रभावित नहीं होगी।

लंबे रूट की बसें कम की


X
Sampla News - haryana news 170 workers absent in rehearsal of electoral duty
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना