जिले में अवैध चल रहे 79 प्ले स्कूल, 14 के पास ही रजिस्ट्रेशन

Rohtak News - अब गली-मोहल्लें में दुकानों के तौर पर चले निजी प्ले स्कूलाें पर जिला प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जिला...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:21 AM IST
Rohtak News - haryana news 79 running schools in the district 14 registration in the district
अब गली-मोहल्लें में दुकानों के तौर पर चले निजी प्ले स्कूलाें पर जिला प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जिला कार्यक्रम विभाग ने शिक्षा विभाग की ज्वाइंट टीम के साथ इन स्कूलों पर कार्रवाई के लिए औचक निरीक्षण का प्लान तैयार किया है। दरअसल कुछ साल पहले तक जिला स्तर पर प्ले स्कूल खोलने के अलग-अलग नियम थे। लेकिन अब पूरे प्रदेश की एक नई पॉलिसी बनाई जा रही है। इस नई पॉलिसी के मानक पूरे करने पर ही प्ले स्कूल के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर अलॉट किया जाएगा। इसके लिए छह महीने का समय भी दिया जाएगा। वहीं, जिला स्तर पर डीपीओ के नेतृत्व में डीसीपीओ, सीडीपीओ और बीईओ की टीमों ने औचक निरीक्षण कर अवैध प्ले स्कूलों पर कमर कसनी शुरू कर दी है। अवैध स्कूलों की लिस्ट तैयार की जा रही है। रोहतक जिले में इस लिस्ट में 79 अवैध प्ले स्कूल हैं। वहीं 14 प्ले स्कूल रजिस्टर्ड हैं। 20 प्ले स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया हुआ है।

15 दिन में नई पॉलिसी की गाइडलाइन पूरे प्रदेश में होगी लागू

सूत्रों के मुताबिक, प्ले स्कूलों की नई पॉलिसी के लिए पूरे प्रदेश के अधिकारियों की एक बैठक हुई और इसमें नए मानकों पर मोहर भी लग गई है। करीब 15 दिनों के भीतर ये नई पॉलिसी लागू कर दी जाएगी। इसमें नेशनल कमिशन और प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (एनसीपीसीआर) की गाइडलाइंस भी ली जाएंगी।

अवैध प्ले स्कूलों पर रखी जा रही नजर, टीमें कर रही औचक निरीक्षण

जिले में जिन भी जगहों पर अवैध प्ले स्कूल चल रहे हैं, उन पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए सीडीपीओ, डीसीपीओ और बीईओ की एक-एक टीमें बनाकर औचक निरीक्षण कराया जा रहा है। चार प्ले स्कूलों के मानक पूरे नहीं थे, तो उनके आवेदन रद्द कर दिए गए हैं। रजिस्ट्रेशन नंबर लेने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि अभी 30 अप्रैल है। - बिमलेश कुमारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी।

मानक पूरे नहीं होने पर 4 प्ले स्कूल के आवेदन किए रद्द

रोहतक जिले में रजिस्ट्रेशन नंबर लेने के लिए करीब 38 आवेदन आए थे। इसमें 4 प्ले स्कूलों को मानक पूरे नहीं करने पर आवेदन रद्द कर दिया है और 20 में औचक निरीक्षण किया जा रहा है। अभी 14 रजिस्टर्ड प्ले स्कूल चल रहे हैं।

नई पॉलिसी में ये मानक करने होंगे पूरे








X
Rohtak News - haryana news 79 running schools in the district 14 registration in the district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना