एक्यूआई पहुंचा 389 एमजी, अाज िफर बढ़ने के अासार

Rohtak News - जिले में प्रदूषण का स्तर लगातार ऊपर नीचे हो रहा है। गुरुवार सुबह 8 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक के तहत पीएम 2.5 का स्तर 389...

Nov 15, 2019, 08:55 AM IST
Rohtak News - haryana news aqi reached 389 mg today it is expected to increase
जिले में प्रदूषण का स्तर लगातार ऊपर नीचे हो रहा है। गुरुवार सुबह 8 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक के तहत पीएम 2.5 का स्तर 389 एमजी तक पहुंच गया। हालांकि यह एक दिन पूर्व 400 एमजी से ऊपर बना हुआ था। देर रात तक भी पीएम 2.5 का स्तर 400 एमजी से नीचे नहीं आ पाया। अब गुरुवार को हालांकि रात 9 बजे तक पीएम 2.5 का स्तर 365 एमजी तक पहुंच गया। अभी शुक्रवार को भी इसके बढ़ने के आसार बताए जा रहे हैं। वर्किंग डे में लगातार प्रदूषण बढ़ने से अब दिनचर्या भी गड़बड़ाने लगी है। प्रशासन को स्कूलों में अवकाश करना पड़ रहा है। हालांकि मौसम ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। दिन और रात का तापमान कम हाेने लगा है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले 24 से 72 घंटे के बीच बादल छाने के साथ दिन के तापमान में और गिरावट आ सकती है। साथ ही रातें भी ठंडी हो सकती हैं। इसकी वजह यह है कि पहाड़ों पर तय समय से करीब 15 दिन पहले भारी बर्फबारी हुई है। जिले की खुली जगहों पर कोहरा छाने लगा है। सुबह-शाम के समय हल्का कोहरा होने लगा है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दावा किया कि अगले तीन दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि बीच-बीच में हल्की धूप भी निकलेगी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार शुक्रवार को बादल छा सकते हैं। सुबह-शाम के समय कोहरा छा सकता है। अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रह सकता है। शुक्रवार काे बादल छाने की संभावना है। सुबह-शाम के समय कोहरा छा सकता है। अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रह सकता है। शनिवार को बादल भी छा सकते हैं, कोहरा छा सकता है। अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रह सकता है।

राेहतक के भिवानी राेड पर सुबह छाए स्माॅग के बीच से गुजरते वाहन।

अधिकतर स्कूल खुले रहे, अाज भी बंद के अादेश

डीसी आरएस वर्मा ने एनजीटी के आदेश अनुसार जिला रोहतक के सभी स्कूलों की 15 नवंबर की छुट्टी करने के आदेश जारी किए है। यह आदेश सभी सरकारी, गैर सरकारी, मान्यता प्राप्त व प्राइवेट स्कूलों में लागू होंगे। बता दें कि गुरुवार काे अधिकतर स्कूल खुले रहे। इसमें कुछ स्कूल संचालकों ने देरी से अवकाश मिलने का मैसेज दिए जाने काे कारण बताया है।

घिलाैड़ खुर्द के किसान पर पराली जाने पर केस दर्ज

रोहतक | कृषि विभाग की ओर से घिलौड़ खुर्द गांव के किसान पर पराली जलाने का मामला दर्ज कराया गया है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कुल 11 स्थानों पर पराली जलाने की सूचना मिली थी। जांच में केवल चार स्थानों पर ही पराली जलाए जाने की पुष्टि हो पाई है। खरावड़, काहनी, घरौठी के बाद गुरुवार को घिलौड़ के किसान हरकेश पर पराली चलाने का मामला दर्ज कराया गया है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को मस्तनाथ विश्वविद्यालय के पास भी पराली जलाए जाने की सूचना मिली है। जिसकी पुष्टि अभी नहीं हो पाई है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले दिनों घरौठी के एक ही जमीन नंबर पर चार किसानों ने पराली चलाई थी, इसे एक ही केस बनाया गया। अब तक जिले में पराली जलाने के कुछ चार मामले दर्ज किए गए है। पराली जलाने पर किसानों पर एयर पॉल्यूशन की भी धारा लगाई जा रही है।

X
Rohtak News - haryana news aqi reached 389 mg today it is expected to increase
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना