कैडेट्स ने बिग बैंग सिद्धांत से लेकर गॉड-पार्टीकल की खोज को जाना

Rohtak News - हिग्ग्स-बोसोन कण का अनुप्रयुक्त प्रयोग चिकित्सा, खाद्य प्रौद्योगिकी, सुरक्षा समेत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के...

Dec 06, 2019, 08:40 AM IST
Rohtak News - haryana news cadets know from the big bang theory to the discovery of god particle
हिग्ग्स-बोसोन कण का अनुप्रयुक्त प्रयोग चिकित्सा, खाद्य प्रौद्योगिकी, सुरक्षा समेत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में किया जा सकता है। ब्रह्मण्य की उत्पत्ति के वैज्ञानिक व्याख्या में हिग्ग्स-बोसोन कण बारे, जिसे गॉड-पार्टीकल भी कहा जाता है की समझ विकसित करना जरूरी है। गॉड-पार्टीकल की खोज बारे वैज्ञानिक व्याख्यान देते हुए यूएसए के परडूय यूनिवर्सिटी नार्थवेस्ट के भौतिकी की प्रोफेसर डाॅ. नीति पराशर ने ये उद्गार व्यक्त किए। प्रो. नीति पराशर का विशेष व्याख्यान महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण कार्यालय की अाेर से आयोजित किया गया। प्रो. नीति पराशर ने गॉड-पार्टीकल के खोज की वैज्ञानिक यात्रा को अपने प्रेजेंटेशन में बखूबी प्रस्तुत किया। ब्रह्मण्य उत्पति के बिग बैंग सिद्धांत से लेकर गॉड-पार्टीकल के खोज तक की वैज्ञानिक विकास यात्रा को प्रो. नीति ने व्याख्या की। प्रो. नीति ने कहा कि मूलभूत विज्ञान में विकास के कारण प्रौद्योगिकी विकास का रास्ता प्रशस्त होता है, जिससे कि जीवन की गुणवत्ता बेहतर होती है।

कड़ी मेहनत अाैर आत्मविश्वास का कोई विकल्प नहीं : मूलरूप से सोनीपत के गांव खेड़ी मनजात की निवासी प्रो. नीति पराशर ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों व एनसीसी कैडेट्स को प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में कड़ी मेहनत तथा आत्म विश्वास का कोई विकल्प नहीं। जीवन में ज्ञान के अहमियत को रेखांकित करते हुए प्रो. नीति पराशर ने कहा कि ज्ञान अर्जित करने की प्रक्रिया से विद्यार्थियों को जुड़ना चाहिए। प्रो. नीति पराशर हाई एनर्जी फिजिक्स प्रोग्राम (परडूय यूनि) की लीडर है, तथा विश्व के वैज्ञानिक संस्थान सीईआरएन के साथ शोध कार्य करती हैं। इस दाैरान इमसॉर की सहायक प्रोफेसर डाॅ. सीमा सिंह, निदेशक जनसंपर्क सुनीत मुखर्जी, डीसीडब्लू प्रो राजकुमार, प्रो. एएस मान, डाॅ. जगबीर राठी, कर्नल संदीप गोस्वामी, केन्द्रीय विद्यालय प्राचार्य सुरेंद्र, डाॅ. दलबीर शर्मा अादि माैजूद रहे।

X
Rohtak News - haryana news cadets know from the big bang theory to the discovery of god particle
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना