पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Rohtak News Haryana News Educational Institutions Will Also Have To Be Prepared For Digital Transformations Prof Nina

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षण संस्थानों को डिजीटल ट्रांसफॉर्मेशनल के लिए भी तैयार होना होगा : प्रो. नीना

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षण संस्थानों को डिजीटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए तैयार होना होगा। शैक्षणिक गुणवत्ता का भविष्योन्मुखी रोडमैप समय की जरूरत है। ऐसे में वर्तमान समय की जरूरतों के अनुसार टीचिंग-लर्निंग समेत शैक्षणिक विस्तारण व उन्नति के नए प्रतिमान सृजित करने होंगे। एमडीयू के शैक्षणिक मामलों की अधिष्ठाता प्रो. नीना सिंह ने मंगलवार को प्राचार्यों की ऑनलाइन बैठक में ये विचार साझा किए। इस बैठक व कार्यशाला का आयोजन हरियाणा सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग और एमडीयू के काॅलेज डेवलपमेंट काउंसिल की अाेर से किया गया। इस कार्यशाला में रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा, डीसीडीसी प्रो. युद्धवीर सिंह, निदेशक डीएलसी प्रो. नसीब सिंह गिल, डीन फिजिकल साइंस प्रो. एएस मान, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी, आदि शामिल हुए।

क्रिएटिविटी इन लीडरशिप अपनाने की सलाह दी

प्रो. नीना सिंह ने कहा कि महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय को संस्थागत सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। उन्हाेंने कहा कि शिक्षा तथा कौशल विकास के साथ-साथ विद्यार्थियों के मानसिक स्वास्थ्य और वैलबिंग के लिए कार्य करने की विशेष जरूरत है। प्रो. नीना सिंह ने विशेष तौर पर प्राचार्यों से क्रिटिकल थिंकिंग विकसित करने, संवाद प्रक्रिया सुचारू रखने, सहभागिता पूर्ण प्रशासनिक कार्यप्रणाली विकसित करने और क्रिएटिविटी इन लीडरशिप अपनाने की सलाह दी। वीसी एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा को आश्वासन दिया कि एमडीयू प्रदेश सरकार की शिक्षा क्षेत्र की नवोन्मेषी पहल को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

वैश्विक स्तर पर आए बदलाव के साथ कदमताल करने पर विचार रखे : कंसल्टेंसी संगठन केपीएमजी के विशेषज्ञ नारायण स्वामी ने शिक्षण संस्थानों को वैश्विक स्तर पर आए बदलाव के साथ कदमताल करने, इनोवेटिव कार्यप्रणाली विकसित करने, और सिलेबस को कारपोरेट व उद्योग जगत की जरूरतों के अनुसार सृजित करने की बात रखी। उच्चतर शिक्षा विभाग के उप निदेशक डाॅ. हेमंत वर्मा ने इस कार्यशाला का समन्वयन किया।

सात दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम 10 से

रोहतक | एमडीयू के फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर 10 से 15 अप्रैल तक ऑनलाइन सात दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन करेगा। फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर की उप निदेशिका और इस प्रोग्राम की समन्वयिका डाॅ. माधुरी हुड्डा ने बताया कि- मूक्स एंड ई-लर्निंग टैक्नोलॉजीज विषय पर इस सात दिवसीय ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्चतर शिक्षा विभाग की पं मदन मोहन मालवीय नेशनल मिशन ऑन टीचर्स एंड टीचिंग स्कीम के अंतर्गत इस प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। डाॅ. मेनका चौधरी व डाॅ. ईश्वर मित्तल इस ऑनलाइन प्रोग्राम के आयोजन सचिव हैं। इस ऑनलाइन प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन के लिए https://forms.gle/7z43JodEn6SfQ2zV6 लिंक है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें