एलिजाराव सर्जरी से 6 सेमी तक बढ़ा सकते हैं कद

Rohtak News - पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के हड्डी रोग विभाग की ओर से सोमवार शाम एक व्याख्यान सत्र...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:20 AM IST
Rohtak News - haryana news elizarse surgery can increase the height by 6 cm
पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के हड्डी रोग विभाग की ओर से सोमवार शाम एक व्याख्यान सत्र आयोजित किया गया। जिसमें चीन के प्रमुख एलिजाराव सर्जन ने संबोधित किया। डॉ. किन ने बताया कि किस प्रकार तकनीक से टखने और पैर की जटिल विकृति को ठीक किया जा सकता है। सचिव डॉ. जैंग ने बताया कि पैरों की विकृति को किस प्रकार पुन: ठीक किया जा सकता है। एलिजाराव तकनीक के जरिए किए गए आपरेशन से स्क्वाटिंग और क्रॉलिंग रोगी खड़ा होकर चलने लगा। मूलरूप से रसिया निवासी डाॅक्टर एलिजाराव ने ये तकनीक ईजाद की थी। जिसमें हड्‌डी को बढ़ाने के लिए उसे एक जगह आपरेशन के जरिए फ्रैक्चर करके निकालकर उसे चिह्नित जगह से जोड़ते हैं। एक पैर छोटा है या बडा है या खराब हो चुका है उस जगह पर ये आपरेशन किया जाता है। हर रोज एक एक मिमी तक खींचने के बाद इसे दो माह में हड्‌डी की लंबाई कवर कर ली जाती है।

कई प्रांत के 100 हड्‌डी रोग विशेषज्ञ हुए शामिल

मंच का संचालन डॉ. राजेश रोहिल्ला ने किया। हड्डी रोग विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता ने सर्जनों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। डॉ. राजेश रोहिल्ला ने बताया कि एएसएएमआई चाइना के अध्यक्ष डॉ. शी किन व सचिव डॉ. जियानचेंग जैंग व डॉ. वी झोंग ने आर्थोपेडिक्स विभाग का दौरा किया और व्याख्यान दिया। इस अवसर पर डॉ. महाबीर ग्रेवान, डॉ. रूप सिंह, डॉ. आशीष देवगन, डॉ. प्रदीप कम्बोज, डॉ. राज सिंह सहित पूरे हरियाणा व दिल्ली से करीब 100 हड्डी रोग विशेषज्ञ उपस्थित रहे।

X
Rohtak News - haryana news elizarse surgery can increase the height by 6 cm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना