प्रदेश की सभी पंचायतों में 18 को करवानी होगी साइकिल दौड़ स्पर्धा

Rohtak News - प्रदेशभर की सभी पंचायतों में 18 जनवरी को साइकिल की दौड़ स्पर्धा करवानी होगी। इसे साइकलोथॉन का नाम दिया गया है। इसके...

Jan 16, 2020, 08:40 AM IST
Rohtak News - haryana news in all the panchayats of the state 18 will have to be held in bicycle race competition
प्रदेशभर की सभी पंचायतों में 18 जनवरी को साइकिल की दौड़ स्पर्धा करवानी होगी। इसे साइकलोथॉन का नाम दिया गया है। इसके आयोजन के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय और खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय को जाेड़ा गया है। कार्यक्रम को लेकर ग्राम पंचायत और हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत चल रहे स्वयं सहायता समूह को जिम्मेदारी दी गई है। सरकार की आेर से जारी किए गए आदेशों के तहत ग्राम पंचायतों में इस कार्यक्रम का आयोजन करवाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। यदि कोई इस आयोजन में भाग नहीं लेता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। इस साइकलोथॉन में अधिक से अधिक ग्रामीणों को शामिल करवाने को कहा गया है। साथ ही तय किया है कि 100 से कम ग्रामीण इस साइकिल दौड़ में शामिल ना हो और हरेक आयुवर्ग के लोग व पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी इसमें हिस्सा लेंगी। जिला की सभी ग्राम पंचायत व स्वयं सहायता समूहों की ओर से 18 जनवरी को सुबह 10:30 बजे फिट इंडिया मूवमेंट के तहत साइकिल की दौड़ किया जाएगा।

हरेक पंचायत बनाएंगी 5 वॉल पेंटिंग

वहीं आदेशों में स्पष्ट कहा गया है कि हरेक ग्राम पंचायत को वाॅल पेंटिंग भी बनवानी होगी। गांव में 5 जगह पर इन वॉल पेंटिंग को बनाया जाएगा और इसमें फिट इंडिया मूवमेंट का ही संदेश देना होगा, ताकि बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिल सके। वहीं साइकलोथॉन की फोटोग्राफी और वॉल पेंटिंग की फोटो करके वेब पोर्टल पर भी अपलोड भी करनी होगी। ग्राम सरपंचों और पंचों को फिट इंडिया मूवमेंट के पोस्टर और बैनर बनाने में किसी तरह की परेशानी ना आए इसलिए अभी से इस अभियान के डिजाइन बनाकर पोर्टल पर डाल दिए गए हैं।

साइकिल दौड़ में सौ प्रतिभागी ले सकते हैं भाग

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र धनखड़ ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में किसी भी आयु के कम से कम सौ प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। इसके लिए प्रतिभागियों का पंजीकरण वेब पाेर्टल पर किया जाना है। प्रतिभागी अपना पंजीकरण 16 जनवरी तक पोर्टल पर पंजीकरण करवा पाएंगे। साइकिल की दौड़ के लिए प्रतिभागी को अपनी साइकिल साथ लेकर आनी होगी। पंजीकरण करवाने का जिम्मा ग्राम सचिव को सौंपा है।

X
Rohtak News - haryana news in all the panchayats of the state 18 will have to be held in bicycle race competition

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना