शिक्षा में पिछड़ना आत्महत्या का मुख्य कारण : प्रतिभा सुमन

Rohtak News - हरियाणा राज्य महिला आयोग कि अध्यक्ष प्रतिभा सुमन ने कहा है कि वर्ष 2009 की राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो रिपोर्ट...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Rohtak News - haryana news lack of education is the main cause of suicide pratibha suman
हरियाणा राज्य महिला आयोग कि अध्यक्ष प्रतिभा सुमन ने कहा है कि वर्ष 2009 की राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो रिपोर्ट में बताया गया है कि 15-29 वर्ष की आयु वर्ग के 34.5 प्रतिशत युवक आत्महत्या का सबसे बड़ा हिस्सा रहे। उन्होंने कहा है कि आत्महत्या दुनिया भर के युवाओं के बीच मृत्यु के शीर्ष तीन कारणों में से एक है। जो हर साल, लगभग एक लाख लोग आत्महत्या से मर जाते हैं और 20 गुना अधिक लोग आत्महत्या का प्रयास करते है। प्रतिभा सुमन गुरुवार को एमडीयू में छात्राओं के यमुना हॉस्टल में एमफार्मा सेकंड ईयर की छात्रा गगनप्रीत कौर की आत्महत्या के मामले की जांच करने यमुना हॉस्टल पहुंची थी। इस दौरान प्रतिभा सुमन ने हॉस्टल के उस कमरे का निरीक्षण किया जिसमें छात्रा गगनप्रीत कौर ने आत्महत्या की थी। चेयरपर्सन ने प्रशासन को हॉस्टल के कॉरिडोर में सीसीटीवी कैमरे लगवाने को कहा। उन्होंने हॉस्टल प्रशासन के अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि हॉस्टल में छात्राओं की काउंसलिंग करवाना बहुत जरूरी है।

मनोवैज्ञानिक व सिटिंग जज की कमेटी के गठन की मांग

रोहतक | ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स आर्गेनाइजेशन के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के इंचार्ज उमेश कुमार ने छात्रावास में एक के बाद एक हो रही आत्महत्या की घटनाओं पर गहरी चिंता व दुख प्रकट किया है। संगठन एमडीयू प्रशासन व सरकार से जल्द से जल्द शिक्षा विशेषज्ञ, मनोवैज्ञानिक व सिटिंग जज की एक कमेटी गठित करने की मांग करता है जो इन तमाम घटनाओं का गहराई से जांच करे।

X
Rohtak News - haryana news lack of education is the main cause of suicide pratibha suman
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना