एमडीयू को रूसा के तहत मिलेगा 50 करोड़ रुपए का अनुदान

Rohtak News - महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान योजना (रूसा) के तहत केंद्र सरकार की ओर से राज्य...

Sep 12, 2019, 08:40 AM IST
Rohtak News - haryana news mdu will get rs 50 crore grant under rusa
महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान योजना (रूसा) के तहत केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकार के माध्यम से विश्वविद्यालय को 50 करोड़ रुपए का अनुदान मिलेगा। एमडीयू में रूसा के डायरेक्टर प्रो. प्रदीप अहलावत ने बताया कि रूसा के कम्पोनेंट 10 इनोवेशन, रिसर्च एवं क्वालिटी इम्प्रूवमेंट के तहत एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया। इस प्रोजेक्ट को दो भागो में बांटा गया जिसमे एक भाग के तहत मल्टी डिसीप्लीनरी सेंटर स्थापित किया जाएगा। जहां कार्यात्मक सामग्री, कृषि अपशिष्ट प्रबंधन और जैव-सुरक्षा में उन्नत अनुसंधान कार्य किया जायेगा तथा दूसरे भाग में एक आंत्रप्रनेर डेवलपमेंट और इन्कयूबेशन सेंटर (सीईडीई) स्थापित किया जाएगा। इसके अंतर्गत कौशल विकास, स्मार्ट कम्प्यूटिंग नवाचार और अनुसंधान, विश्वविद्यालय एक्रेडिटेशन, संयुक्त तत्वावधान और देश और विदेश में फैकल्टी एक्सचेंज कार्यक्रम, शिक्षा में समानता स्वास्थ्य और रोजगार को बढ़ावा देने संबंधित कार्य करने के लिए एक एन्त्रोप्रोनियरशिप एवं कॅरियर हब स्थापित किया जाएगा। इसमें इन विषयों से संबंधित अनुसंधान कार्य एवं भावी उद्यमियों के प्रबंधन एवं उद्यमी कौशल को विकसित किया जाएगा। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने रूसा ग्रांट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 9 सितम्बर, 2019 को मानव संसाधन मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले रूसा की परियोजना अनुमोदन बोर्ड की 16वीं मीटिंग में विश्वविद्यालय के प्रोजेक्ट को मंजूर करते हुए इस योजना के तहत पहली बार एक साथ इतनी बड़ी राशि अनुदान के रूप में स्वीकृत की जा रही है। बता दें कि विश्वविद्यालय ने इस वित्तीय सहायता से विश्वविद्यालय में सेंट्रल इंस्ट्रूमेंटेशन लैब, कंप्यूटर लैब्स, बॉयज हॉस्टल का एक भाग, 4 पार्किंग, स्पोट्र्स काम्पलेक्स में नवीकरण, मैथ डिपार्टमेंट के 3 नए कमरों आदि का निर्माण कराया अाैर सेंट्रल लाइब्रेरी में ई-रिसोर्सेज व जर्नल्स, स्पोट्र्स सुविधाओं के उपकरण, सेंट्रल इंस्ट्रूमेंटेशन लैब के उपकरण, विभिन्न विभागों के लिए कम्प्यूटर्स एवं प्रिंटर्स, सॉफ्टवेयर्स, स्मार्ट उपकरण 45 क्लासरूम के लिए खरीदे गए।

एमडीयू में सेंट्रल इंस्ट्रूमेंटेशन लैब का मुआयना करते कुलपति प्रो. राजबीर सिंह व अन्य अधिकारी।

म्यूजियम कम लैब का निर्माण शुरु : इस योजना के तहत इतिहास विभाग में एक म्यूजियम कम लैब का निर्माण की प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी गई है। इसमें प्राचीन काल से संबंधित सामग्री विद्यार्थियों, शोधार्थियों, शिक्षकों व अन्य आगंतुकों को शिक्षा प्राप्त करने में सहायता प्रदान करेगा।

X
Rohtak News - haryana news mdu will get rs 50 crore grant under rusa
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना