• Hindi News
  • Haryana
  • Rohtak
  • Rohtak News haryana news now the depot holder will not be able to sell the ration of the poor the atm card can be swapped only by consumers

अब डिपो होल्डर बाजार में नहीं बेच सकेगा गरीबों का राशन, एटीएम कार्ड स्वैप करके ही ले सकेंगे उपभोक्ता

Rohtak News - राशन वितरण प्रणाली में अनियमितताओं काे दूर करने के उद्देश्य से अब राशन की सरकारी दुकान में भी कैश लैस लेनदेन की...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Rohtak News - haryana news now the depot holder will not be able to sell the ration of the poor the atm card can be swapped only by consumers
राशन वितरण प्रणाली में अनियमितताओं काे दूर करने के उद्देश्य से अब राशन की सरकारी दुकान में भी कैश लैस लेनदेन की तैयारी है। राशन डिपो धारकों के करंट खाते बैंकों में खोले जा रहे हैं, वहीं उपभाेक्ताअाें की कंज्यूमर आईडी भी बैंक खाते से लिंक की जाएगी। ताकि राशन लेने आए कार्डधारक कैश लैस लेनदेन कर सकें। इसके लिए वे एटीएम कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक के आदेश पर जिला की सभी सरकारी राशन डिपो को कैश लैस बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले चरण में सभी डिपो होल्डरों के करंट खाते बैंकों में खोले जा रहे हैं। इसके बाद सभी डिपुओ में स्वाइप मशीन से उपभोक्ताओं से राशन की राशि एटीएम से ली जाएगी और उसके बाद राशन जारी किया जाएगा। डीएफएससी सुरेंद्र सैनी ने बताया कि जल्दी ही जिले के सभी सरकारी डिपो में कैश लैस सुविधा शुरू हो जाएगी।

बैंक खाते व मोबाइल नंबर लिंक करने की प्रक्रिया शुरू

राशन कार्डधारकों के बैंक खाते और फोन नंबर को लिंक करने की प्रक्रिया शुरू है। सभी धारकों के बैंक एकाउंट व मोबाइल लिंक किए जा रहे हैं। इससे कैश लैस प्रक्रिया को अंजाम तक पहुंचाना आसान होगा। कार्डधारक संबंधित डिपो होल्डरों से संपर्क कर अपने मोबाइल व बैंक खाते लिंक करवा सकते हैं।

कैशलैस प्रक्रिया का एेसे मिलेगा लाभ

कार्ड धारक को मिलने वाले अनाज व रसोई की उपयोगी वस्तुओं की कीमत बैंक अकाउंट के जरिए ली जाएगी। इस बारे में जिला एवं खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सरपंचों और डिपो होल्डरों के साथ बैठक करके इसकी जानकारी उपभोक्ताओं तक पहुंचा रहे हैं। इसमें डिपो होल्डर का बैंक में करंट खात खुलेगा और उपभोक्ताओं की कंज्यूमर आईडी को भी बैंक से लिंक किया जाएगा। राशन वितरण के समय उपभोक्ता के बायो मैट्रिक मशीन पर दिए थंब इंप्रेशन से उसका बैंक अकाउंट जुड़ जाएगा। इसके बाद राशन की कीमत कैश लैस के जरिए डिपो होल्डर के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी। हालांकि यह प्रक्रिया उपभोक्ता की मर्जी पर छोड़ी गई है कि वह नगद अथवा कैश लैस भुगतान करना चाहता है।

ये आ सकती है परेशानी

राशन वितरण के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम लागू होने के बाद नेटवर्क गायब रहने की वजह से राशन वितरण का कार्य प्रभावित होता रहा है। इसको लेकर उपभोक्ताओं ने प्रदर्शन भी किए हैं। कैश लैस प्रक्रिया में भी नेटवर्क जरूरी होगा अन्यथा अड़चन ज्यों की त्यों बनी रहेगी। बहुत से ऐसे परिवार भी हैं जिनके पास बैंक खाता आज भी नहीं है। उनका बैंक में खाता खुलवाना चुनौती साबित होगी।

जून माह का राशन वितरण शुरू

रोहतक |
प्रदेश सरकार की ओर से सभी बीपीएल पीला कार्ड, एएवाई गुलाबी कार्ड एवं ओपीएच खाकी कार्ड धारकों को जून माह का राशन वितरण करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह जानकारी रुपए डीएफएससी सुरेंद्र सैनी ने दी। गुलाबी कार्ड पर गेहूं 35 किलोग्राम प्रति राशन कार्ड 2 रूपये प्रति किलोग्राम के रेट पर मिलेगा। चीनी एक किलोग्राम प्रति राशन कार्ड 13.5 रुपए प्रति किलोग्राम पर मिलेगी। 2 लीटर सरसो का तेल 20 रुपए प्रति लीटर की दर पर मिलेगा। पीला कार्ड पर गेहूं 5 किलोग्राम प्रति सदस्य 2 रुपए प्रति किलोग्राम, चीनी एक किलोग्राम प्रति राशन कार्ड 13.5 रुपए प्रति किलोग्राम पर मिलेगी। इसी क्रम में 2 लीटर सरसो का तेल 20 रूपये प्रति लीटर की दर पर मिलेगा। जबकि ओपीएच खाकी कार्ड पर गेहूं 5 किलोग्राम प्रति सदस्य 2 रुपए प्रति किलोग्राम के रेट पर मिलेगा।

रुकेगी काला बाजारी

कैशलेस प्रक्रिया शुरू होने से उपभोक्ताओं के हिस्से के राशन की कालाबाजारी पर पूरी तौर पर लगाम होने का दावा अधिकारियों की ओर से किया जा रहा है। उनका कहना है कि ऑन लाइन और बैंक खाते से सीधे राशन की कीमत अदा किए जाने से राशन वितरण में संभावित हर गड़बड़ी को रोका जा सकेगा।

डिपो पर उपलब्ध सुविधाएं

1. दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं

2. साढ़े 13 रुपये प्रति किलोग्राम चीनी

3. 20 रुपए प्रति लीटर की दर से 2 लीटर तेल

4. समय-समय पर दाल व बाजरा

पंचकुला में चल रहा पायलेट प्रोजेक्ट

प्रदेश सरकार की अोर से राशन वितरण के कैश लैस सिस्टम का पायलट प्रोजेक्ट फिलहाल पंचकुला में चलाया जा रहा है। यहां 6 महीने से इसी व्यवस्था के जरिए उपभोक्ताओं को राशन मिलता है। इसकी सफलता के मद्देनजर सरकार ने बाकी सभी 21 जिलों में इस योजना की तैयारी शुरु कराने के आदेश जारी किए हैं। रोहतक में कुल 250 राशन डिपो होल्डरों में अब तक 225 डिपो होल्डर का बैंक में करंट अकाउंट खुलवाया जा चुका है। अगले 10 दिन मे बाकी बचे डिपो होल्डरों का भी बैंक खाता खोला जाएगा।

सभी 1.55 लाख उपभोक्ताओं के लिए होगी कैशलैस व्यवस्था


X
Rohtak News - haryana news now the depot holder will not be able to sell the ration of the poor the atm card can be swapped only by consumers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना