ऑब्जरवेशन टीम ने रात 8 बजे तक जांची ग्राउंड रिपोर्ट

Rohtak News - क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया की टीम ने मंगलवार को भी शहर में भ्रमण किया। रात 8 बजे तक उसके विशेषज्ञों ने ओडीएफ प्लस...

Dec 04, 2019, 08:36 AM IST
Rohtak News - haryana news observation team investigated ground report till 8 pm
क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया की टीम ने मंगलवार को भी शहर में भ्रमण किया। रात 8 बजे तक उसके विशेषज्ञों ने ओडीएफ प्लस प्लस के मानकों की ग्राउंड रिपोर्ट तैयार की। स्वच्छ भारत मिशन की ओर से 10 दिन में इस जांच का परिणाम घोषित किया जाएगा। ओडीएफ प्लस प्लस में पास होने पर शहर को स्वच्छता प्रतिस्पर्धा में 500 अंक मिलेंगे। मंगलवार की सुबह ऑब्जरवेशन टीम ने शहर के उन इलाकों को अलसुबह ही निरीक्षण के लिए चुना, जहां खुले में शौच से मुक्त की घोषणा नगर निगम की ओर से की गई थी। इसमें जींद रोड, रेलवे ट्रैक के साथ, पालिका कॉलोनी वाला इलाका, सुनारिया चौक क्षेत्र और आउटर कॉलोनियों का निरीक्षण किया।

राेहतक में डीसी अावास के बाहर दीवाराें पर स्वच्छता काे लेकर पेटिंग बनाते हुए कलाकार।

स्कूलों में जांची शौचालय व्यवस्था : टीम ने निगम की ओर से अत्याधुनिक सुविधाओं वाले 20 टॉयलेट की जांच की। यहां साफ सफाई, वाॅश बेसिन, साबुन, लाइट, क्रास वेंटिलेशन के अलावा बच्चों, महिलाओं व दिव्यांग लोगों के लिए अलग-अलग टॉयलेट आदि की व्यवस्था का मुआयना किया। उन्होंने पब्लिक व कम्युनिटी टॉयलेट के खुलने और बंद होने के समय की भी पड़ताल की। इसके बाद नगर निगम क्षेत्र में आने वाले करीब आधा दर्जन स्कूलों के भी टॉयलेट चेक किए गए। ओडीएफ प्लस प्लस से संबंधित नगर निगम की ओर से जो डॉक्यूमेंटेशन केंद्र को भेजे गए थे, उसकी भी जांच करते हुए ग्राउंड रिपोर्ट से उसकी तुलना हुई। इसी क्रम में टीम ने सीवर ट्रीटमेंट प्लांट पर की विजिट की। वहां की गतिविधियों का भौतिक सत्यापन किया। विशेषज्ञों ने डी-स्लजिंग ऑपरेटरों की संख्या, उनकी हाजिरी रजिस्टर और टैंक खाली करने की भी डिटेल ली।

X
Rohtak News - haryana news observation team investigated ground report till 8 pm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना