पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Rohtak News Haryana News Returned Nac Team With The Advice To Start Skill And Academic Courses In Mdu And Increase The Activation Of Alumni

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एमडीयू में कौशल व शैक्षणिक कोर्स शुरू करने व एलुमनी की सक्रियता बढ़ाने की सलाह के साथ लौटी नैक टीम

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यापन परिषद (नैक) तीन दिवसीय दौरा गुरुवार शाम को एमडीयू प्रशासन को सलाह देने के साथ ही खत्म हो गया। नैक पियर टीम के अध्यक्ष प्रो. बीपी संजय ने भविष्य में वैल्यू एडेड कोर्सेज प्रारंभ करने, अन्य राज्यों के विद्यार्थियों के लिए एमडीयू की ओर से कौशल एवं शैक्षणिक कार्यक्रम प्रारंभ करने, व एलुमिनाई को विश्वविद्यालय प्रगति यात्रा में और अधिक सक्रिय रूप से जोडऩे का सुझाव दिया। नैक पियर टीम के समन्वयक प्रो. शीरोसीमोहन दान ने विश्वविद्यालय को बेहतरीन शैक्षणिक माहौल व भविष्योन्मुखी एप्रोच के लिए सराहा। नैक पियर टीम अध्यक्ष प्रो. बीपी संजय ने कहा कि विश्वविद्यालय का इंफ्रास्ट्रक्चर विश्व-स्तरीय है, यहां का पाठ्यक्रम स्तरीय, गुणवत्तापरक है, प्रशासनिक व्यवस्था सुशासन का पर्याय है, विद्यार्थियों में सीखने की ललक है, विश्वविद्यालय के विभिन्न वर्गों में सामंजस्य है, व पूरे विश्वविद्यालय परिवार में टीम वर्क साफ झलकता है। प्रो. बीपी संजय ने एमडीयू की शोध संस्कृति को विश्वविद्यालय की विशिष्टता बताई। उन्होंने विश्वविद्यालय वित्त अधिकारी मुकेश भट्ट व वित्त कार्यालय की विशेष सराहना की।

एमडीयू में नैक पीयर टीम के अध्यक्ष प्रो. बीपी संजय विजिट का सार संकलन करते हुए।

गैर शिक्षक कर्मियों से किए सवाल-जवाब : एमडीयू के गैर शिक्षक कर्मचारियों के साथ भी नैक पियर टीम ने बातचीत की। इस दौरान प्रो. मायाश्री ने कर्मचारियों के साथ सवाल-जवाब भी किए। मंच से प्रो. नसीब गिल और दर्शक दीर्घा से जनसंपर्क निदेशक सुनीत मुखर्जी ने मोर्चा संभाला और अंग्रेजी में पूछे गए सवालों के जवाब कर्मचारियों से हिंदी में लेकर प्रो. मायाश्री को समझाए। इस दौरान प्रो. मायाश्री ने विवि में वर्ष 2013 के बाद से अब तक नए प्रयोगों और नीतियों के शुरु किए जाने को लेकर सवाल किए। साथ ही यहां के माहौल को लेकर भी बातचीत की। हालांकि उन्होंने एमडीयू में पुरुषों के मुकाबले महिला कर्मचारियों की कम संख्या को लेकर चिंता भी जताई और संख्या बढ़ाने की सलाह दी, लेकिन इस पर सुनीत मुखर्जी की ओर से राज्य नीति से जुड़ा मामला होने का हवाला दिया गया। वहीं वेतन, इंक्रीमेंट और प्रमोशन को लेकर भी सवाल किए गए। इस दौरान गैर शिक्षक कर्मचारी संघ के प्रधान सुमेर सिंह अहलावत, हरियाणा फेडरेशन आफ यूनिवर्सिटी के प्रधान कुलवंत सिंह, पूर्व प्रधान फूल कुमार, सुरेश पाल राठी, राजबाला सांगवान, सारिका, संजय देशवाल, समीर मेहता व हरिप्रकाश ने जवाब दिए।

वीसी ने दिया भरोसा- टीम के हर सुझाव पर होगा अमल : कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि नैक पियर टीम के विद्वत सदस्यों से विश्वविद्यालय प्रशासन को बहुत कुछ सीखने को मिला। विश्वविद्यालय प्रशासन नैक पियर टीम के सुझावों को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने का हर संभव प्रयास करेगा। डीन प्रो. एके राजन ने इस एक्रीडिटेशन प्रोसेस में प्रभावी इनपुट दिए। बैठक में रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन तनेजा, प्रॉक्टर प्रो. एससी मलिक, परीक्षा नियंत्रक डाॅ. बीएस सिन्धु, शोध निदेशिका प्रो. रेणु चुघ, चीफ वार्डन बॉयज प्रो. जेपी यादव समेत विभिन्न संकायों के डीन, स्टीयरिंग कमेटी सदस्य, अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

एमडीयू को ए प्लस के संकेत : एमडीयू में वैश्विक स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की क्षमता है। जरूरत है कि विश्वविद्यालय प्रगति यात्रा को सही दिशा के साथ, क्षमता संवर्धन के साथ, निरंतर जारी रखा जाए। ये विचार नैक पियर टीम के अध्यक्ष प्रो. बीपी संजय ने एमडीयू में नैक पियर टीम विजिट का सार संकलन करते हुए व्यक्त किए। इसी के साथ उन्होंने अपनी संक्षिप्त रिपोर्ट में टीम ने सीधे तौर पर नहीं बल्कि शब्दों के जरिए ए प्लस ग्रेड मिलने तक के संकेत दिए हैं। अभी एमडीयू के पास ए ग्रेड है। कुरुक्षेत्र विवि को भी ए प्लस ग्रेड मिल चुका है।

सीजीपीए से तय होगी ग्रेड
क्युमुलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज (सीजीपीए) के तहत ही ग्रेडिंग तय की जाती है। इसके आधार पर ही एमडीयू को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से फंड व ग्रांट का आबंटन किया जाएगा।

जून-जुलाई में आएगा परिणाम : नैक की ओर से किए गए निरीक्षण के बाद अब जून-जुलाई महीने में इसका परिणाम जारी किया जाएगा। हालांकि 70 अंक की परीक्षा एमडीयू की ओर से पहले ही की जा चुकी है। अब 30 फीसदी अंकों का आंकलन इस पियर टीम के निरीक्षण के आधार पर किया जाएगा। वर्ष 2013 तक पहले नैक की एक टीम आकर शिक्षण संस्थान का निरीक्षण करती थी और रिपोर्ट पेश करती थी। उस रिपोर्ट के आधार पर ग्रेड तय होता था, लेकिन अब नैक की यह टीम केवल 30 प्रतिशत अंक देगी। बाकी 70 प्रतिशत अंक के लिए थर्ड पार्टी को अधिकृत किया गया है। थर्ड पार्टी अपने मानकों पर शिक्षण संस्थान को परखकर अंक देगी। दोनों टीमों के अंकों के आधार पर ग्रेड दिया जाएगा।

सीजीपीए ग्रेड

3.51-4.00 ए

3.26-3.50 ए+

3.01-3.25 ए

2.76-3.00 बी

2.51-2.75 बी+

2.01-2.50 बी

1.51-2.00 सी

1.50 से नीचे डी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें